Home खाना-खजाना छत्तीसगढ़ : दाल की कीमतें हुई महंगी, सरसों तेल में 200 रुपये...

छत्तीसगढ़ : दाल की कीमतें हुई महंगी, सरसों तेल में 200 रुपये की तेजी, शक्कर भी हुई महंगी… 

13
0

छत्तीसगढ़ : दाल की कीमतें हुई महंगी, सरसों तेल में 200 रुपये की तेजी, शक्कर भी हुई महंगी… 

दालों की कीमतों में जबरदस्त तेजी आ गई है। बीते दो महीनों में ही अरहर दाल की कीमतें 25 रुपये किलो महंगी हो गई है। थोक बाजार में 185 रुपये किलो तथा चिल्हर में 195 रुपये किलो तक बिक रही है।

कारोबारियों का कहना है कि फसल कमजोर होने के कारण इसकी आवक काफी कम हो गई है और बाजार में मांग बढ़ गई है, इसके चलते ही अरहर दाल की कीमतों में तेजी है।

राहर दाल के साथ ही चना दाल की कीमतों में भी बेतहाशा वृद्धि हुई है और चना दाल चिल्हर में 95 रुपये किलो तक पहुंच गई है। कारोबारियों का कहना है कि आवक सुधरने पर इसकी कीमतें भी नीचें आएंगी। दालों के साथ ही इन दिनों मसालों की कीमतों में भी तेजी बनी हुई है, विशेषकर हल्दी 350 रुपये किलो तक पहुंच गई है।

सरसों तेल में 200 रुपये की तेजी ” पिछले काफी समय से गिर रहे खाद्य तेलों की कीमतों में अब तेजी आनी शुरू हो गई है। हालांकि सोया तेल अभी 100 से 110 रुपये लीटर बिक रहे है तथा फल्ली तेल 160 से 190 रुपये लीटर बिक रहे है। लेकिन सरसों तेल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो गई है और सरसों तेल इन दिनों थोक में 2250 रुपये प्रति टिन पहुंच गया है। माहभर पहले ही सरसों तेल 2050 रुपये प्रति टिन बिक रहा था।

शक्कर भी हुई महंगी : शक्कर की कीमतों में भी इन दिनों तेजी बनी हुई है तथा शक्कर इन दिनों थोक में 3850 से 4200 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है,वहीं चिल्हर में शक्कर 44 रुपये किलो तक बिक रही है। शक्कर की मांग भी काफी बनी हुई है, इसके चलते कीमतों में तेजी है।