Home प्रदेश MP Lok Sabha Election 2024 : एमपी में लोकसभा चुनाव की मतगणना...

MP Lok Sabha Election 2024 : एमपी में लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां पूरी, 116 प्रेक्षकों की निगरानी में होगी काउंटिंग…

14
0

MP Lok Sabha Election 2024 : एमपी में लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां पूरी, 116 प्रेक्षकों की निगरानी में होगी काउंटिंग…

लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए अब महज दो दिन से भी कम समय ही शेष रह गया है. चार जून को प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना होगी. मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है.

इसी सिलसिले में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने भोपाल के पुरानी केंद्रीय जेल स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया. उन्होंने तेज गर्मी के मद्देनजर मतगणना स्थल पर कूलर, पंखे, ठंडा पानी, मेडिकल किट, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए.

इन चीजों की व्यवस्था करने के दिए निर्देश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा. मतगणना टेबल, मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी और कर्मचारियों की संख्या के साथ सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली.

इसके अलावा उन्होंने कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया, साथ में मतगणना स्थल परिसर में रूके हुए निर्वाचन अभ्यर्थियों के प्रतिनिधि से चर्चा की. प्रतिनिधियों ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया और सीसीटीवी से स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग संबंधी व्यवस्था को देखा. उन्होंने मीडिया सेंटर में टीवी, कंप्यूटर, इंटरनेट, पानी, कूलर आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
अनुपम राजन ने बताया कि 4 जून को प्रदेश के सभी 29 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है. मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. साथ ही मतगणना के बाद भी शांति बनाए रखने के लिए सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं.

116 प्रेक्षकों की निगरानी में होगी काउंटिंग
मुख्य निर्वाचन पदाधिकार राजन ने बताया कि 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश में 116 मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं. ये प्रेक्षक अन्य राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी हैं.

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों कीनिगरानी में मतगणना की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी.