Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ की VIP सीटों पर किसका पलड़ा रहा भारी, इन दिग्गजों ने...

छत्तीसगढ़ की VIP सीटों पर किसका पलड़ा रहा भारी, इन दिग्गजों ने मारी बाजी…

17
0

छत्तीसगढ़ की VIP सीटों पर किसका पलड़ा रहा भारी, इन दिग्गजों ने मारी बाजी…

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर देशभर की निगाहें टिकी हुई थींं. मतगणना पूरी होने के बाद फाइनल रिजल्ट आ गए हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां कई ऐसी सीटें हैं जिनकी देशभर में चर्चा रहीं.

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में सत्ता गंवाने के बाद कांग्रेस ने यहां पूरी ताकत झोंक दी थी, लेकिन लोकसभा के नतीजे उनके पक्ष में नहीं आए.

भूपेश बघेल की सीट पर क्या रहा हाल?
राजनांदगांव छत्तीसगढ़ की सभी सीटों में सबसे ज्यादा चर्चित सीट रही. यहां से कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर दांव खेला, जहां उनका मुकाबला बीजेपी के संतोष पांडे से रहा. चुनाव आयोग के मुताबिक राजनांदगांव सीट से संतोष पांडे को 44411 वोटों के अंतर से जीत मिली है. संतोष पांडे को कुल 712057 वोट मिले. वहीं, कांग्रेस के भूपेश बघेल के खाते में 667646 वोट आए.

बस्तर सीट पर किसकी हुई जीत?
इसके अलावा, बस्तर सीट भी सबसे हॉट सीटों में से एक है. यहां से कांग्रेस ने कवासी लखमा को अपना उम्मीदवार बनाया और बीजेपी ने यहां से नए चेहरे महेश कश्यप पर भरोसा जताया. यहां से बीजेपी के महेश कश्यप ने कवासी लखमा को हरा दिया. महेश कश्यप को यहां पर कुल 45839 वोट मिले तो वहीं कवासी लखमा को 430153 मत मिले. दोनों के बीच में जीत-हास का फासला 55245 मतों का रहा.

कोरबा सीट का क्या है हाल?
वहीं कोरबा सीट भी इस बार हॉट सीटों में शामिल है. यहां से बीजेपी ने पूर्व सांसद सरोज पांडेय को चनावी मैदान में उतारा. कोरबा से कांग्रेस ने ज्योत्सना महंत पर दांव खेला है. कोरबा छत्तीसगढ़ की इकलौती सीट रही, जहां कांग्रेस को जीत हासिल हुई है. ज्योतसना चरणदास महंत को कुल 570182 वोट मिले हैं तो वहीं बीजेपी की सरोज पांडे 526899 मत मिले हैं. दोनों के बीच 43283 वोटों का अंतर रहा.