Home अन्य chhatisgarh : राज्य के लोगों के लिए राहत की खबर है. इस...

chhatisgarh : राज्य के लोगों के लिए राहत की खबर है. इस साल मानसून तय समय से पांच दिन पहले छत्तीसगढ़ पहुंच सकता है।

16
0

chhatisgarh : राज्य के लोगों के लिए राहत की खबर है. इस साल मानसून तय समय से पांच दिन पहले छत्तीसगढ़ पहुंच सकता है।

राज्य के लोगों के लिए राहत की खबर है. इस साल मानसून तय समय से पांच दिन पहले छत्तीसगढ़ पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल 8 जून तक मानसून बस्तर क्षेत्र में प्रवेश करेगा।

इस समय दक्षिण-पश्चिम मानसून तेज गति से आगे बढ़ रहा है। अगर इसके आगे बढ़ने की रफ्तार यही रही तो 11 जून को मानसून रायपुर पहुंचेगा और 15 जून तक छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो जाएगा। इधर, रविवार को मौसम का मिजाज बदला और राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट आयी है. हवा में ठंडक होने से गर्मी से कुछ राहत मिली है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में थोड़ी और गिरावट आएगी। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

अगले चार से पांच दिनों में मानसून दक्षिण छत्तीसगढ़ पहुंच जाएगा। ऊपरी हवा का एक चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 1.5 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से मंगलवार को राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. राज्य के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. तापमान गिरा, गर्मी से मिली राहत सप्ताह के पहले दिन रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई।

रायपुर का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री कम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.9 डिग्री कम रहा. पूरे राज्य में मुंगेली सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आज छाए रहेंगे बादल रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बुधवार को बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राज्य के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की संभावना है।