Home छत्तीसगढ़ Chhattisgarh : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे बीजेपी नीत एनडीए के पक्ष...

Chhattisgarh : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे बीजेपी नीत एनडीए के पक्ष में रहे.

48
0

Chhattisgarh : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे बीजेपी नीत एनडीए के पक्ष में रहे.

यहां 11 लोकसभा सीटों में से 10 पर बीजेपी के उम्मीदवारों ने परचम लहराया. वहीं, चुनावी मुकाबला बेहद दिलचस्प रहा.

यहां 220 उम्मीदवारों में से 198 की जमानत जब्त हो गई.

चुनाव के परिणामों का विश्लेषण कर के देखा गया कि इन उम्मीदवारों के प्रदेश की जनता ने भारी रूप से नकारा है. साल 2000 में छत्तीसगढ़ के गठन के बाद से ही यहां सरकार बनाने के लिए बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर रही है. अन्य दलों और निर्दलीयों को हमेशा ही जनता ने अस्वीकारा है. चार जून 2024 को चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए नतीजों में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला.

बीजेपी-कांग्रेस के अलावा अन्य दल को नकारती रहा है छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के चुनावी परिणामों में जनता ने 10 संसदीय क्षेत्रों में बीजेपी के उम्मीदवारों को चुना है तो वहीं केवल कोरबा लोकसभा सीट ऐसी रही जहां से कांग्रेस की उम्मीदवार ज्योत्सना चरणदास महंत को चुना गया. इसके अलावा, चुनावी मैदान में कुल 220 उम्मीदवारों उतरे थे. यहां पहले तीन चरणों में मतदान संपन्न कराया गया और कुल वोटिंग 72.8 फीसदी हुई.

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, उम्मीदवारों की जमानत तब जब्त की जाती है जब उन्हें कुल वोट का छठा हिस्सा भी न मिला हो. यानी जमानत बचाने के लिए कैंडिडेट को कुल मतों का 1/6 हिस्सा मिलना जरूरी है. आम चुनाव में अनारक्षित और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि 25 हजार रुपये होती है. वहीं, एससी/एसटी कैंडिडेटे के लिए जमानत की राशि 12 हजार 500 रुपये होती है.

जीजीपी के उम्मीदवारों ने भी गंवाई जमानत राशि
बीजेपी और कांग्रेस के 11-11 प्रत्याशियों को इतने वोट मिले थे कि उनकी जमानत राशि जब्त नहीं की गई. बाकी सभी 198 उम्मीदवारों को अपना डिपॉजिट गंवाना पड़ा.

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कोरबा उम्मीदवार श्याम सिंह मारकम और सरगुजा से उदय सिंह अपने क्षेत्र में तीसरे स्थान पर रहे, लेकिन कुल वोट का एक छठा हिस्सा पाने में कामयाब नहीं हो सके. 2023 के दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में जीजीपी को एक सीट पर कामयाबी मिली. पाली तानखर विधानसभा सीट से जीजीपी के उम्मीदवार की जीत हुई.

सभी बसपा उम्मीदवारों की जमानत जब्त
बसपा उम्मीदवार- रायगढ़ से इनोसंट कुजूर, बिलासपुर से अश्विनी राजक, दुर्ग से दिलीप राटेके, रायपुर से ममता राय साहू, जांजगीर चांपा से डॉ. रोहित डहरिया और कांकेर से तिलकराम मारकम सभी तीसरे स्थान पर रहे, लेकिन इनकी भी जमानत राशि जब्त हुई. इसी तरह बस्तर से सीपीआई प्रत्याशी फूलसिंग कचलम को भी जमानत राशि गंवानी पड़ी.