Home समाचार भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में आज एनडीए के सभी नवनिर्वाचित सांसदों...

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में आज एनडीए के सभी नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक.. आज होने वाली एनडीए बैठक की 10 बड़ी बातें…

24
0

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में आज एनडीए के सभी नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक.. आज होने वाली एनडीए बैठक की 10 बड़ी बातें…

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में आज एनडीए के सभी नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सभी सांसद नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे। इस बीच टीडीपी ने अपने सभी सांसदों को बैठक में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।

बता दें कि टीडीपी ने इस लोकसभा चुनाव में आंध्र प्रदेश में 16 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि एनडीए की सहयोगी पार्टी जनसेना पार्टी ने 2 तो भाजपा ने आंध्र में 3 सीटों पर जीत दर्ज की है। नरेंद्र मोदी को नेता चुने जाने के बाद 9 जून को नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

आज होने वाली एनडीए बैठक की 10 बड़ी बातें…

  1. चंद्रबाबू नायडू दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात के लिए गुरुवार को पहुंचे थे। माना जा रहा है कि 9 जून तक दिल्ली में रहेंगे और नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में हिस्सा लेंगे।
  2. नरेंद्र मोदी के नेता चुने जाने के बाद एनडीए के सांसद, गठबंधन के वरिष्ठ सहयोगी चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार, नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह राष्ट्रपति को समर्थन पत्र भी सौपेंगे।
  3. नरेंद्र मोदी रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। एनडीए ने इस चुनाव में 293 सीटों पर जीत दर्ज की है और बहुमत के आंकड़े 272 से कहीं ज्यादा सीटों पर सफलता हासिल की है।
  4. चुनाव में टीडीपी निर्णायक भूमिका में पहुंची है और सरकार गठन में किंगमेकर बनकर उभऱी है। पार्टी के 16 सदस्य संसद चुनकर पहुंचे हैं। टीडीपी प्रवक्ता ने कहा कि हम केबिनेट का हिस्सा बनेंगे।
  5. टीडीपी सरकार में शामिल होने के बाद आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य का दर्जा देने लेने की कोशिश करेगी। आंध्र प्रदेश से हैदराबाद अलग होने के बाद प्रदेश को काफी नुकसान हुआ था।
  6. ऐसा पहली बार नहीं है जब टीडीपी एनडीए के साथ केंद्र सरकार का हिस्सा बनने जा रही है। इससे पहले टीडीपी नेता जीएमसी बालयोगी अटल बिहारी सरकार में लोकसभा स्पीकर रह चुके है। हालांकि उनकी 2002 में हेलीकॉप्टर क्रैश में मृत्यु हो गई थी।
  7. शिवसेना सूत्रों के अनुसार एकनाथ शिंदे अपने बेटे श्रीकांत शिंदे की बजाय पार्टी के तीन वरिष्ठ सांसदों को मंत्रिमंडल में शामिल करना चाहते हैं।
  8. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के 12 सांसद आज दिल्ली पहुंच रहे हैं। माना जा रहा है कि जदयू को भी अहम मंत्रालय मिल सकता है। साथ ही जदयू के सांसद बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर सकते हैं। बिहार में 40 लोकसभा सीटों में से 30 पर एनडी ने जीत दर्ज की है।
  9. बिहार सरकार में मंत्री और जदयू नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा कि जदयू एनडीए का अहम हिस्सा है और आगे भी रहेगा। लेकिन जदयू की कुछ मांगें हैं, प्रदेश की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है, लिहाजा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। हम इस मांग पर अडिग हैं।
  10. लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की तैयारी कर रहे प्रधानमंत्री मोदी ने 5 जून को एनडीए के सहयोगी दल के नेताओं के साथ बैठक की थी, जिसमे सभी एक साथ नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुना था।