Home अन्य छत्तीसगढ़ : भीषण गर्मी जारी है. रायपुर-बिलासपुर संभाग में गर्मी से अब...

छत्तीसगढ़ : भीषण गर्मी जारी है. रायपुर-बिलासपुर संभाग में गर्मी से अब तक 7 लोगों की मौत, 21 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी…

29
0

छत्तीसगढ़ : भीषण गर्मी जारी है. रायपुर-बिलासपुर संभाग में गर्मी से अब तक 7 लोगों की मौत, 21 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी…

छत्तीसगढ़ : भीषण गर्मी जारी है. रायपुर-बिलासपुर संभाग में गर्मी से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। हालाँकि, अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। पीएम रिपोर्ट के बाद ही मौत का कारण सामने आएगा।

शुक्रवार को रायगढ़ शहर सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 47.3 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि राजधानी रायपुर का तापमान 46.4, बिलासपुर का 46.8, दुर्ग का 46.2 और राजनांदगांव का तापमान 45.7 है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

मौसम विभाग ने आज 21 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि बस्तर संभाग में बूंदाबांदी होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों में राज्य के अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. ऐसे में आने वाले दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिर सकता है. शनिवार को भी रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में लू चलने की संभावना है।

दंतेवाड़ा में आंगनवाड़ी का समय बदला गया “ दंतेवाड़ा में भीषण गर्मी के कारण आंगनबाडी केन्द्रों के कार्य समय में बदलाव किया गया है. अब आंगनवाड़ी केंद्र सुबह 7 बजे से 9 बजे तक संचालित होंगे। गर्मी के दौरान आंगनबाडी केन्द्रों की कार्य अवधि 4 घंटे निर्धारित की गई है। फिलहाल भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आंगनबाडी केंद्रों के समय में बदलाव किया गया है.

बिलासपुर में पक्षियों की मौत : बिलासपुर में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है. अब लू का असर सिर्फ आम लोगों पर ही देखने को मिल रहा है बल्कि तेज धूप और गर्मी से पक्षियों की भी मौत हो रही है. जिले में पिछले 3 दिनों से तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच गया है.

शनिवार को रायपुर, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, खैरागढ़, बलौदाबाजार, शक्ति, मानपुर, अंबागढ़ चौकी, राजनांदगंल, बिलासपुर, मुंगेली, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा, मनेंद्रगढ़, चिरमनगर, कोरिया में बारिश, मौसम विभाग कहा होगा ,सूरजपुर,बलरामपुर जिले में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में बस्तर संभाग में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक बस्तर, सुकमा और कोंडागांव में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. बस्तर में प्री-मानसून का असर 4 जून तक देखने को मिल सकता है.