Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : महतारी वंदन योजना की तर्ज पर मितानिनों के खाते में...

छत्तीसगढ़ : महतारी वंदन योजना की तर्ज पर मितानिनों के खाते में सीधे ट्रांसफर होगी राशि…

36
0

छत्तीसगढ़ : महतारी वंदन योजना की तर्ज पर मितानिनों के खाते में सीधे ट्रांसफर होगी राशि…

राज्य की मितानिनों को सौगात देने की कवायद स्वास्थ्य विभाग ने की शुरू, महतारी वंदन योजना की तर्ज पर मितानिनों के खाते में सीधे ट्रांसफर होगी राशि, मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने की घोषणा.

महतारी वंदन योजना की तर्ज पर अब मितानिनों को आनलाइन मानदेय का भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरूस्त रखने में मितानिन बहनों का बड़ा योगदान है। उन्हें सुविधाएं पहुंचाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद मितानिनों के खाते में सीधे राशि पहुंचाई जाएगी। इसकी शुरूआत विशेष समारोह में मुख्यमंत्री के हाथों से होगी। प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार सुधार आ रहा है जो निरंतर जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशों के बाद राज्य की मितानिनों को यह सौगात देने की कवायद स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में आला अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मितानिनों के जरिए गांव-गांव में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के कार्यों की प्रशंसा की है। देश में छत्तीसगढ़ में सबसे पहले स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मितानिनों का प्रयोग किया गया था। इसके बाद अन्य राज्यों में अन्य नामों से इसे लागू किया गया।

छत्‍तीसगढ़ में 70 हजार मितानिन कार्यरत

जानकारी के मुताबिक प्रदेश में कुल 70 हजार मितानिनें कार्यरत हैं, जिन्हें हर महीने चार हजार रुपये मानदेय के रूप में भुगतान किया जाता है। वर्तमान में यह भुगतान आफलाइन होता है। दूर-दराज के जिलों के मितानिनों को मानदेय के लिए जिला मुख्यालयों तक आना पड़ता है। खाते में राशि आने की सुविधा के बाद उन्हें मानदेय के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।