Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : झमाझम मानसूनी बारिश का दौर शुरू, प्रदेश के कई इलाकों...

छत्तीसगढ़ : झमाझम मानसूनी बारिश का दौर शुरू, प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना… 

15
0

छत्तीसगढ़ : झमाझम मानसूनी बारिश का दौर शुरू, प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना…

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर झमाझम मानसूनी बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है। मानसूनी बादलों ने अपना रास्ता बदला है, जिसके असर से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज भी तेज बारिश के आसार बताए हैं। बारिश की वजह से गर्मी से परेशान लोगों को सुकून मिला है।

बारिश की बूंदों के बीच रायपुर में साइंस कॉलेज के निकट खुद को भीगने से बचाने का प्रयास करते लोग। मध्य एवं दक्षिणी छत्तीसगढ़ के इलाकों में बारिश के आसार। आज सरगुजा संभाग के जिलों में हो सकती है तेज बारिश। रविवार को भी छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बरसे बादल।

मानसून ने ट्रैक बदल लिया है। इससे अब छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर शुरू होने वाला है। रविवार को प्रदेशभर में इसका असर देखने को मिला। मौसम विज्ञानियों के अनुसार सोमवार को भी अनेक स्थानों पर बारिश के आसार हैं, जबकि एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश के भी संकेत हैं।

इसका क्षेत्र सरगुजा संभाग है। वहीं मध्य एवं दक्षिणी छत्तीसगढ़ के भी अधिकांश स्थानों पर बारिश हो सकती है। इसके अलावा रायपुर में आकाश सामान्यत: मेघमय रहने के आसार हैं, जबकि अधिकतम तापमान 32, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।

रविवार को राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में वर्षा हुई। जिसमें सर्वाधिक वर्षा उत्तर छत्तीसगढ़ के ही कुछ क्षेत्रों में 16 सेमी तक, जबकि मध्य छत्तीसगढ़ में कुछ क्षेत्रों में न्यूनतम एक से दो सेमी वर्षा दर्ज की गई।

एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी झारखंड और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। वहीं एक द्रोणिका पश्चिम असम से उत्तरी ओडिशा तक 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।