Home देश Budget 2024: सैलरी क्लास को बजट में मिल सकता है तोहफा, हो...

Budget 2024: सैलरी क्लास को बजट में मिल सकता है तोहफा, हो सकता है टैक्स छूट का ऐलान

17
0

Budget 2024: सैलरी क्लास को बजट में मिल सकता है तोहफा, हो सकता है टैक्स छूट का ऐलान

जट की तैयारियां हो चुकी हैं और 2024-25 का पूर्ण बजट इस महीने के आखिर तक पेश किया जा सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सैलरी कलास को बड़ा तोहफा दे दें.

उनके लिए टैक्स छूट का दायरा बढ़ा दें.

वित्त मंत्रालय में इस बात पर गहन विचार विमर्श किया गया है कि आम आदमी को टैक्स के बोझ से राहत कैसे दी जाए. इसके लिए सरकार अब बजट में मानक कटौती की लिमिट बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.

न्यू टैक्स रिजीम बनेगा आकर्षक

सरकार देश में कंजप्शन को बढ़ावा देना चाहती है. इसलिए कुछ साल पहले न्यू टैक्स रिजीम को लॉन्च किया गया. जहां पुरानी टैक्स रिजीम बचत को बढ़ावा देने का लक्ष्य लेकर बनाई गई थी, वहीं नई टैक्स रिजीम में तमाम छूट को खत्म करके टैक्स छूट की सीमा बढ़ा दी गई.

पिछले साल बजट में सरकार ने न्यू टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन की सुविधा दी और टैक्स स्लैब में बदलाव किया. इससे न्यू टैक्स रिजीम में इफेक्टिव टैक्स फ्री इनकम 7.5 लाख रुपए की हो गई. इस बार उम्मीद की जा रही है कि सरकार न्यू टैक्स रिजीम में मानक कटौती के दायरे को और बढ़ा सकती है.

पुरानी टैक्स रिजीम में बदलाव नहीं

सरकार न्यू टैक्स रिजीम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को शिफ्ट कराने पर फोकस कर रही है. इसलिए न्यू टैक्स रिजीम को आकर्षक बनाने की बात की जा रही है. जबकि पुरानी टैक्स रिजीम में कोई बदलाव नहीं होने की उम्मीद है.

टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार जहां एक तरफ न्यू टैक्स रिजीम को आकर्षक बनाने की बात कर रही है. वहीं कैपिटल गेन टैक्स सिस्टम के मैकेनिज्म की भी समीक्षा की जा रही है. अगर कैपिटल गेन टैक्स सिस्टम में बदलाव होता है, तो निश्चित तौर पर इसका लाभ ओल्ड टैक्स रिजीम के टैक्सपेयर्स को भी मिल सकता है.