Home व्यापार छत्तीसगढ़ : लोहा बाजार में बड़ी गिरावट, 24 दिनों में 5000 रुपये...

छत्तीसगढ़ : लोहा बाजार में बड़ी गिरावट, 24 दिनों में 5000 रुपये टन सस्ता हुआ सरिया, जानें क्‍या है भाव…

34
0

छत्तीसगढ़ : लोहा बाजार में बड़ी गिरावट, 24 दिनों में 5000 रुपये टन सस्ता हुआ सरिया, जानें क्‍या है भाव…

अगर आप घर बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। भवन निर्माण का यह काफी अच्छा समय कहा जा सकता है। भवन निर्माण सामग्री बाजार इन दिनों मंदी के दौर से गुजर रहा है और बाहरी के साथ स्थानीय मांग भी गायब है। इसी क्रम में सरिया की कीमतों में भी रिकार्ड गिरावट दर्ज की गई है।

आने वाले दिनों में सरिया की कीमतों में और गिरावट के संकेत। 17 जून को सरिया रिटेल में 59 हजार प्रति टन तक बिक रहा था। सीमेंट की कीमतों में भी किसी भी प्रकार से तेजी की संभावना नहीं।

भवन निर्माण का यह काफी अच्छा समय कहा जा सकता है। भवन निर्माण सामग्री बाजार इन दिनों मंदी के दौर से गुजर रहा है और बाहरी के साथ स्थानीय मांग भी गायब है। इसके चलते बीते 24 दिनों में लोहा बाजार में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। इन 24 दिनों में सरिया 5000 रुपये टन सस्ता हो गया है। फैक्ट्रियों में सरिया 50,500 रुपये प्रति टन और रिटेल मार्केट में 54,000 रुपये प्रति टन बिका। इससे पहले 17 जून को सरिया रिटेल में 59 हजार रुपये प्रति टन तक बिक रहा था। सरिया की यह कीमत कोराना काल के दौरान थी।

सरिया कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और गिरावट के ही संकेत बने हुए है। स्टील उद्योगों की हालत इन दिनों काफी खराब है, एक ओर जहां कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है, वहीं बिजली की बढ़ी हुई दरों के चलते इनकी उत्पादन लागत भी बढ़ गई है। सरिया के साथ ही सीमेंट की कीमतों में भी अभी स्थिरता है और रिटेल में 280 से 300 रुपये प्रति बैग बिक रही है।

कारोबारियों का कहना है कि सीमेंट की कीमतों में भी किसी भी प्रकार से तेजी की संभावना नहीं है। अभी बाजार किसी भी प्रकार से तेजी को सपोर्ट नहीं कर रहा है। भवन निर्माण सामग्री में गिरावट के कारण इन दिनों बिल्डर्स कंपनियां भी किसी भी प्रकार से अपने प्रोजेक्टों की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं कर रही है,बल्कि उपभोक्ताओं को रिझाने आफर की पेशकश कर रही है।

रेत हुई महंगी : रेत की कीमतों में हालांकि जबरदस्त तेजी आई है। साथ ही सप्लाई भी प्रभावित है। इन दिनों रेत 19 से 20 रुपये फुट बिक रही है। इसके साथ ही ईंट भी 7000-7500 रुपये (प्रति एक हजार) के हिसाब से बिक रहा है।