Home छत्तीसगढ़ 194 नक्सली ढेर, 742 का सरेंडर, 801 नक्सली गिरफ्तार, पढ़ें कैसे छत्तीसगढ़...

194 नक्सली ढेर, 742 का सरेंडर, 801 नक्सली गिरफ्तार, पढ़ें कैसे छत्तीसगढ़ से खत्म हो रहा नक्सलवाद

6
0

रायपुर. दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सलवाद खत्म करने को लेकर 8 राज्यों की बैठक ली. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, राज्य के गृह मंत्री विजय शर्मा भी बैठक में शामिल हुए. इस बीच नारायणपुर और दंतेवाड़ा में हुए ऑपरेशन की चर्चा रही, जिसमें 31 नक्सली ढेर हुए. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनकी टीम के प्रयासों की सराहना की. शाह ने कहा कि इस साल जनवरी से लेकर अब तक छत्तीसगढ़ के सुरक्षा बलों ने लगभग 194 नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराए हैं. वहीं 801 नक्सली गिरफ्तार हुए और 742 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है.

उन्होंने कहा कि हिंसा में 72 फीसदी और मृत्यु में 86 फीसदी कमी आई है. उन्होंने कहा कि आज भी जो युवा नक्सलवाद में लिप्त है उनसे आग्रह है कि हथियार छोड़ कर मुख्य धारा से जुड़े. सभी राज्यों ने आपके पुनर्वास के लिए बेहतर योजनाएं बनाई हैं उसका फायदा लीजिए.

बैठक में शामिल हुए सीएम विष्णुदेव साय

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बैठक में नक्सल ऑपरेशन की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कैसे राज्य पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने महीनों की मेहनत और प्लानिंग के बाद इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. ऑपरेशन में करीब 1000 जवान शामिल थे, जिन्होंने 15 किलोमीटर के दायरे में स्थित गवाड़ी पहाड़ को घेरकर 31 नक्सलियों को ढेर किया. इस ऑपरेशन में कई बड़े नक्सली नेता मारे गए, जिनमें 16 पर कुल 1 करोड़ 30 लाख का इनाम घोषित था. मुठभेड़ में 18 पुरुष और 13 महिला नक्सली मारे गए. छत्तीसगढ़ के लिए यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि देश में सबसे ज्यादा नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्र यहीं है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मार्च 2026 तक छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद को खत्म करने लक्ष्य रखा है. इसके बाद बस्तर में नक्सलवाद के खात्मे के लिए रणनीति के तहत लगातार अभियान चल रहे हैं.

29 नए कैंप की स्थापना होगी

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ सरकार की आगे की योजनाओं पर भी चर्चा की. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य नक्सलियों के बचे हुए गढ़ों को समाप्त करना और इन इलाकों में स्थाई शांति और विकास सुनिश्चित करना है. निकट भविष्य में दक्षिण बस्तर में 29 नए सुरक्षा कैंपों की स्थापना की जाएगी, ताकि नक्सलियों के प्रभाव को खत्म किया जा सके.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में हुए सफल ऑपरेशन की तारीफ करते हुए अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया कि वे भी छत्तीसगढ़ की खुफिया तकनीकी और आपसी समन्वय के आधार पर अपने अपने राज्यों में ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं. गृह मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ सहित अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों को हर संभव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए पूरा समर्थन देगी.