Home समाचार Surgical Strike 2.0: पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद चीन को हुआ...

Surgical Strike 2.0: पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद चीन को हुआ दर्द, कही ये बात

62
0

बीजिंग। चीन और ब्रिटेन ने भारत और पाकिस्तान से कार्रवाई में संयम बरतने की अपील की है। खासकर आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर के हमदर्द चीन ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय सहयोग के जरिए आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़े। पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर भारत के हवाई हमले के बारे में पूछे जाने पर मंगलवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने मीडिया से कहा, ‘हमने प्रासंगिक रिपोर्टों का संज्ञान लिया है।’

उन्होंने कहा, ‘मैं कहना चाहता हूं कि दक्षिण एशिया में भारत और पाकिस्तान बेहद महत्वपूर्ण देश हैं। अच्छे संबंध और सहयोग दोनों देशों के हित में हैं। इससे दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता कायम रहेगी।’ उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय संबंधों में सुधार करेंगे और कार्रवाई से बचेंगे। भारत के प्रथम गैर मिलेट्री हमले के आग्रह पर चीनी प्रवक्ता लू ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के भारत का दावा, विश्व में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इसका चलन है। इसलिए आवश्यक अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत पड़ती है। भारत को इसके लिए अंतरराष्ट्रीय हालात अपने पक्ष में करने होंगे।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मुहम्मद कुरैशी ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से पुलवामा आतंकी हमले के संबंध में बातचीत की है। इस बीच, ब्रिटेन के विदेश मंत्री जरमी हंट ने भारत की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से फोन पर बातचीत की।

यूके के विदेश और राष्ट्रमंडल के दफ्तर (एफसीओ) ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा कि आतंकवाद से क्षेत्रीय स्थिरता को हुए खतरे को लेकर ब्रिटेन चिंतित है। एफसीओ ने कहा कि उसने पाकिस्तान और भारत को स्थिरता के लिए सहयोग में सुधार लाने और कूटनीतिक समाधान खोजने की सलाह दी है। एफसीओ ने यह बयान भारतीय सैन्य कार्रवाई से कुछ घंटे पहले दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here