Home समाचार ऐसे करें असली-नकली की पहचान, जल्द RBI जारी करेगा 100 रुपये का...

ऐसे करें असली-नकली की पहचान, जल्द RBI जारी करेगा 100 रुपये का नया नोट, होंगी ये खास बातें

66
0

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) जल्द ही 100 रुपयेे के नोट नए बदलाव के साथ जारी करेगा. RBI नए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले 100 रुपये के नए नोट जल्द लेकर आएगा. इन नोटों का डिजाइन सभी मामलों में महात्मा गांंधी (नई) सीरिज के 100 रुपये के बैंक नोटों के समान है. असली-नकली में फर्क करना आसान नहीं होता, लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखकर आप नकली नोटों से बच सकते हैं…

ये है असली 100 रुपये के नोट की पहचान-

# RBI ने बताया है कि 100 रुपये के नए नोट के सामने वाले हिस्से में आपको देवनागरी में 100 लिखा हुआ दिखेगा. नोट के केंद्र में महात्मा गांधी की तस्वीर है. छोटे अक्षरों में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘India’ और ‘100’ लिखा हुआ है.

# मूल्य वर्ग अंक 100 के साथ आर-पार मिलान है. इसके अलावा मूल्य वर्ग अंक 100 के साथ लेटेंट चित्र भी इसमें मौजूद है. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम नोट में किए गए हैं. इस पर स‍िक्योरिटी थ्रेड भी लगाया गया है.
# इसमें कलर शिफ्ट भी आपको देखने को मिलेगा. जब आप नोट को मोड़ेगे, तो थ्रेड का रंग हरे से नीला हो जाएगा. वहीं, महात्मा गांधी के चित्र के दाईं तरफ गारंटी खंड, वचन खंड सहित गवर्नर के हस्ताक्षर और भारतीय रिज़र्व बैंक का प्रतीक भी है.

# दाईं ओर जाएंगे, तो यहां पर आपको अशोक स्तंभ का प्रतीक भी दिखाई देगा. इसके अलावा महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (100) वॉटरमार्क में नजर आएगा.

# यही नहीं, संख्या पैनल भी इसमें आपको दिखेगा. इसमें ऊपर बाईं और नीचे दाईं ओर छोटे से बढ़ते आकार के अंक हैं. दृष्टबाध‍ित लोगों की खातिर इसमें इंटैलियो या उभरी हुई छपाई में महात्मा गांधी का चित्र, अशोक स्तंभ प्रतीक, उबरे हुए त्रिकोणीय पहचान चिन्ह माइक्रो-टैक्स्ट 100 के साथ, चार कोणीय ब्लीड रेखाएं भी हैं.

# नोट के पीछे-नोट की बाईं तरफ मुद्रण वर्ष, स्लोगन सहित स्वच्छ भारत का लोगो, भाषा पैनल, ‘रानी की वाव’ का च‍ित्र और देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 100 भी आपको देखने को मिलेगा.

# अगर आप 100 रुपये के इन सभी फीचर को याद नहीं रख पाएं, तो आपके सामने ऑनलाइन इसके फीचर चेक करने का विकल्प भी है. RBI ने एक वेबसाइट ‘paisaboltahai.rbi.org.in’ शुरू की है. यहां आप बड़ी आसानी से नोटों के फीचर जान सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here