Home समाचार लोकसभा चुनाव 2019: आज शाम 5 बजे हो सकता है तारीखों का...

लोकसभा चुनाव 2019: आज शाम 5 बजे हो सकता है तारीखों का ऐलान

51
0

चुनाव आयोग आज शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. इस दौरान वह आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. बताया जा रहा है कि ये चुनाव अप्रैल-मई में 7-8 चरणों में कराए जा सकते हैं.

इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि चुनाव आयोग पहले की तरह ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ करा सकता है.

3 जून को खत्म हो रहा है मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है. लोकसभा चुनाव कार्यक्रम का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. इसके बाद सरकार नीतिगत फैसले नहीं ले सकेगी.

जम्मू-कश्मीर के लिए यह संभावना

जम्मू-कश्मीर विधानसभा भंग हो चुकी है, इसलिए चुनाव आयोग मई में खत्म हो रही 6 महीने की समयसीमा के अंदर वहां भी चुनाव कराने के लिए बाध्य है. ऐसे में माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ होंगे. मगर भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव के चलते राज्य के जटिल सुरक्षा हालात को ध्यान रखते हुए ही इस बारे में कोई फैसला किया जाएगा.

पहले चरण की वोटिंग के लिए मार्च के आखिर तक आएगा नोटिफिकेशन: सूत्र

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पहले चरण की वोटिंग के लिए मार्च के आखिर तक नोटिफिकेशन जारी हो सकता है और इसके लिए वोटिंग अप्रैल के पहले हफ्ते में हो सकती है.

आज शाम चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग आज शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. इस दौरान वह आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here