Home समाचार तीन राज्यों में आंधी-तूफान ने मचाया तांडव, अब तक 31 लोगों की...

तीन राज्यों में आंधी-तूफान ने मचाया तांडव, अब तक 31 लोगों की मौत, आज भी खतरे का अलर्ट

97
0

बेमौसम बरसात और आंधी ने देश के तीन राज्यों में जबरदस्त तबाही मचाई है, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान के ज्यादातर शहरों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरे हैं, जिससे जान-माल और फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है, प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजस्थान में आंधी-तूफान की वजह से 6, मध्य प्रदेश में 16 और गुजरात में 9 लोग मौत के शिकार हो गए हैं, मौसम विभाग ने आज भी खतरे का अलर्ट जारी किया है।

तूफान से सबसे ज्यादा तबाही राजस्थान में हुई है
आंधी-तूफान ने ली 28 लोगों की जान

सबसे ज्यादा तबाही राजस्थान में हुई है, जहां के प्रतापगढ़ औऱ झालावाड़ में तेज आंधी और बारिश की वजह से कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं,जिसकी वजह से कई स्थानों पर यातायात में दिक्कत हो रही है और कई जगहों पर बिजली गुल है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक यहां 6 लोग मौत के शिकार हुए हैं जबकि 20 लोग घायल हुए हैं, झालावाड़ में 4 मौतें हुई हैं जबकि संभल में बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई है।

एमपी और गुजरात में भी लोगों को आंधी-तूफान की वजह से खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है
तूफान की वजह से फसलों को हुआ नुकसान

तो वहीं एमपी और गुजरात में भी लोगों को आंधी-तूफान की वजह से खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, मंगलवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में 3, धार और खरगोन में 2, राजगढ़, रतलाम और सीहोर जिले एक-एक लोगों की मौत हुई है, बीते दो दिनों में बारिश की वजह से इस राज्य में 16 लोग मौत के शिकार हुए हैं।

किसानों की फसल बर्बाद

जबकि गुजरात के अहमदाबाद, राजकोट, बनासकांठा, पाटन, महेसाना, साबरकांठा, आणंद, खेड़ा में किसानों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

मौसम विभाग
तूफान का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज भी मध्य प्रदेश, राजस्थान , गुजरात , महाराष्ट्र, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में तूफान का अलर्ट जारी किया है और लोगों को सतर्क रहने को कहा है। हवाओं की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है।

मौसम विभाग मॉनसून का अगला अपडेट जून के पहले हफ्ते में देगा
मॉनसून सामान्य रहेगा

Paragraph

वैसे मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस साल मॉनसून सामान्य के करीब रहेगा, इस साल सामान्य के 96 फीसदी बारिश होगी। अलनीनो का प्रभाव मॉनसून पर नहीं IMD (मौसम विभाग) ने अलनीनो को लेकर दुनिया भर की एजेंसियों की आशंकाओं को खारिज कर दिया है, उसने कहा है कि मॉनसून सीजन में देश में लंबी अवधि के औसत की 96 फीसदी बारिश संभव है। इसके पहले आशंका थी कि अलनीनो की वजह से मॉनसून पर असर पड़ सकता है। मौसम विभाग मॉनसून का अगला अपडेट जून के पहले हफ्ते में देगा।