Home व्यापार Amazon के साथ मिलकर करें कमाई, कई भारतीय बना रहे हैं लाखों...

Amazon के साथ मिलकर करें कमाई, कई भारतीय बना रहे हैं लाखों में पैसा

100
0

ई-कॉमर्स सेक्टर की बड़ी कंपनी अमेजन (Amazon) दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुकी है. अब अमेजन भारतीय प्रोडक्ट्स के दम पर ग्लोबल मार्केट में अपनी पहुंच बढ़ा रही हैं. इसका फायदा उन भारतीयों को भी मिल रहा है जो अमेजन  के ग्लोबल मार्केटप्लेस के सहारे सामान बेच रहे हैं. अमेजन भारतीय प्रोडक्ट्स से कमाई की संभावनाओं को भुनाने के लिए अपने ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम (Global Selling program) के जरिए कारोबारियों को बिज़नेस करने का मौका दे रहा है. आइए आपको बताते हैं अमेजन जुड़कर आप कैसे कमाई कर सकते हैं.

इन देशों में बेच सकेंगे सामान-अमेजन से साथ मिलकर भारतीय कारोबारी अपने प्रोडक्ट्स को उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको, यूके, जर्मनी, स्पेन, इटली, फ्रांस, जापान और ऑस्ट्रेलिया में अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं. अमेजन (Amazon) की बेबसाइट के मुताबिक, वर्ष 2015 में लॉन्च किए गए इस प्रोग्राम के तहत भारतीय कारोबारी आसानी से अपने प्रोडक्ट ग्लोबल मार्केट में बेच सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्ष 2015 में भारत में कुछ सौ सेलर्स के साथ इस प्रोग्राम की शुरुआत हुई थी और यह आंकड़ा 50,000 एक्सपोर्टर्स के साथ 1 अरब डॉलर के स्तर को पार कर चुका है. बता दें कि कंपनी कारोबारियों को टैक्सेशन, इमेजिंग, कैटालॉगिंग, कम्प्लायंस, लॉजिस्टिक आदि में भी मदद करती है.

जानें कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
अगर आप अमेजन के इस प्रोग्राम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इस लिंक-https://services.amazon.in/services/amazon-global-selling/benefits.html पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. क्लिक करके आपको आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसमें आपसे मोबाइल नंबर, प्रोडक्ट डिटेल्स आदि कई जानकारियां देनी होंगी. रजिस्ट्रेशन के 3 स्टेप्स-

1.अपना ग्लोबल अमेजन अकउंट रजिस्टर कराएं

2.अपने प्रोडक्ट की डिटेल दें

3.ग्लोबल मार्केट में प्रोडक्ट बेचना शुरू करें

लाखों लोगों तक आसानी से पहुंच सकेंगे-कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, इससे सेलर्स की लाखों-करोड़ों ग्लोबल कस्टमर्स तक पहुंच सुनिश्चित होगी. इसके लिए अमेजन ही आपके प्रोडक्ट्स के लिए कस्टमर सर्विस मुहैया कराएगी. इन आसान स्टेप्स से आप डॉलर, पाउंड और यूरो में कमाई शुरू कर सकते हैं.

अमेजन के ग्लोबल सेलर्स की संख्या में लगातार वृद्धि-अमेजन ने इंटरनेशनल मार्केटप्लेस पर ग्लोबल मार्केट में ऑफर किए जा रहे भारतीय प्रोडक्ट्स के चयन में 55 फीसदी और सेलर्स में 71 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई. दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा 2018 में अमेजन पर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एक्सपोर्टर्स वाले अग्रणी राज्यों के तौर पर उभरे हैं.