Home व्यापार गर्मी में शुरू करें ये खास बिज़नेस! सालाना होगी 10 लाख तक...

गर्मी में शुरू करें ये खास बिज़नेस! सालाना होगी 10 लाख तक की कमाई

184
0

महंगाई के साथ-साथ लोगों के खर्चे भी बढ़ रहे हैं. पैसा कमाने के लिए लोग नए-नए तरह के बिज़नेस ढूंढ रहे हैं. आज हम अपनी इस खास सीरीज में आपको बता रहे हैं कि उन खास बिज़नेस के बारे में जिनको शुरू कर आप गर्मियों में अच्छा पैसा कमा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं जैम और जेली जैसे फूड सप्‍लीमेंट आइटम के बिज़नेस के बारे में. आपको बता दें कि रेडी-टू-ईट प्रोडक्‍ट्स की मार्केट तेजी से बढ़ रही है, जिसकी वजह से जैम, स्‍क्‍वॉश का मार्केट भी बढ़ रहा है. ऐसे में यदि आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको फ्रूट जैम, स्‍क्‍वॉश का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस बिज़नेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद कर सकती है. केंद्र सरकार इस प्रोजेक्‍ट के लिए उद्यमी मित्र स्‍कीम के तहत लोन देती है.

इस बिज़नेस को करने के लिए चाहिए इतना इन्वेस्मेंट
उद्यमी मित्र स्‍कीम के तहत सरकार द्वारा तैयार किए गए मॉडल प्रोजेक्‍ट के मुताबिक, फ्रूट जैम, स्‍क्‍वॉश और कॉकटेल की यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपके पास 9.08 लाख रुपये होने चाहिए. जबकि पूरे प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट 36.30 लाख रुपए आएगी. इसमें 12 लाख रुपए की प्‍लांट एंड मशीनरी, फर्नीचर पर 1.5 लाख, अन्‍य एसेट पर 1.2 लाख और वर्किग कैपिटल के तौर 21.60 लाख रुपए शामिल हैं. इसमें से 27.23 लाख रुपए का आपका बैंक से लोन सेंक्‍शन हो जाएगा.

ये मशीनरी लगाकर शुरू कर सकते हैं बिज़नेस 
अगर आप यह यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपको कई तरह की मशीनरी की जरूरत पड़ेगी. जैसे कि – पल्पियर, जूस एक्‍सट्रेक्‍टर, मिक्‍सर, ग्राइंडर, सलाइसर, कैप सीलिंग मशीन, बॉटल वाशिंग मशीन, कार्टून सीलिंग मशीन की जरूरत होगी. इस तरह की यूनिट से आप लगभग सालाना लगभग 30 टन प्रोडक्‍शन कर सकते हैं. यदि आप इससे बड़ी यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो आपको पूरी तरह ऑटोमेटिक प्रोडक्‍शन यूनिट लगाना होगा.

इतना होगा प्रॉफिट
इस रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप पहले साल में अपनी कैपेसिटी का 60 फीसदी यूटिलाइजेशन ही कर पाते हैं तो आपकी कुल सेल्स 64.80 लाख रुपए होगी. इसमें से रॉ मैटिरियल और अन्‍य खर्चे 44.64 लाख रुपए के होंगे. इसी तरह ग्रोस मार्जिन 20.16 लाख रुपए होगा, इसमें ओवरहेड 3.90 लाख रुपए और लोन पर ब्‍याज (10 फीसदी) 2.72 लाख और डेप्रिशिएसन (30 फीसदी) 3.60 लाख रुपए को कम कर दिया जाए तो आपका नेट प्रॉफिट 9.93 लाख रुपए होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल कैपेसिटी का 70 फीसदी यूटिलाइजेशन होने पर 14.13 लाख रुपए नेट प्रॉफिट होगा.

यहां से मिलेगा सपोर्ट
यदि आप बिजनेस को लेकर संशय में हैं तो आप http://www.udyamimitra.in पोर्टल के माध्‍यम से सरकारी सपोर्ट भी ले सकते हैं. जैसे कि आपको लोन के लिए अप्‍लीकेशन फाइलिंग, प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करना, एंटरप्रेन्‍योरशिप डेवलपमेंट, फाइनेंशियल ट्रेनिंग, स्किल डेवलपमेंट, मेंटरिंग जैसे सपोर्ट इस पोर्टल के माध्‍यम से मिल सकते हैं. इतना ही नहीं, आपको यूनिट शुरू करने के लिए मशीनरी कहां से ली जाए आदि की जानकारी भी दी जा रही है.