Home जानिए इन लोगों ने 1300 साल से पानी में बना रखा है आशियाना,...

इन लोगों ने 1300 साल से पानी में बना रखा है आशियाना, जमीन पर नहीं रखते पैर

139
0

दोस्तों, इस दुनिया में हर इंसान अपनी सुविधा के हिसाब से अपने रहने के लिए आशियाना बनाता है । आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने करीब 1300 सालों से जमीन पर पैर नहीं रखा है और उन्होंने अपना आशियाना पानी पर बनाया हुआ है । तो चलिए आपको बता दें इन लोगों के बारे में ।

आज हम बात कर रहे हैं चीन में पाई जाने वाली टांका जनजाति के बारे में । इस जनजाति के करीब 7000 लोग समुद्र के बीचों बीच रहना पसंद करते हैं । इन लोगों की जिंदगी पाने के सहारे ही चलती है । उन्होंने पानी के ऊपर ही एक गांव बसा रखा है । समुद्र के पानी पर तैरते हुए इस गांव को जिप्सीज ऑफ द सी भी कहा जाता है । ये लोग शायद ही कभी जमीन पर पैर रखते हैं, ऐसा माना जाता है कि करीब 700 ईस्वी से लेकर अब तक ये लोग समुद्र में बनाए घरों में ही रह रहे हैं । यह अपना पूरा जीवन पानी के घरों और मछलियों के शिकार में ही बीता देते है । बताया जाता है कि ये लोग वहां के तांग राजवंश के शासकों के उत्पीड़न से इतने दुखी हो गए थे जिसके बाद उन्होंने जमीनी इलाका छोड़ दिया और समुद्र को ही अपना आशियाना बना लिया ।

यही नहीं उनकी शादियां भी इन्हीं नाव के घरों पर की जाती हैं । हालांकि अब स्थानीय सरकार की मदद से इस समूह के कुछ लोगों ने समुद्र किनारे घर बनाना शुरु कर दिया है ।