Home जानिए औरैया में खुदाई के दौरान निकली, प्राचीन बुद्ध प्रतिमा

औरैया में खुदाई के दौरान निकली, प्राचीन बुद्ध प्रतिमा

84
0

उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के बिधूना क्षेत्र में स्थित पुराने खेड़े पर जेसीबी से खुदाई करने के दौरान भगवान गौतम बुद्ध की प्राचीन प्रतिमा निकली है। ग्रामीणों द्वारा इस खेड़े में और भी मूर्तियां एवं शिलालेख निकलने की सम्भावना जतायी हैए जिसके चलते खेड़े की खुदाई बन्द करा दी गयी है। मूर्ति को देखने के लिए आसपास के ग्रामों की भीड़ जुट रही है। ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी है।

सूत्रों के अनुसार जिले के बिधूना तहसील के सहायल क्षेत्र में धुपकरी एवं भोलापुर गांव के बीच स्थित एक पुराने खेड़े में रविवार रात्रि जेसीबी मशीन से मिट्टी की खुदाई की जा रही थी। उसी समय भगवान बुद्ध की एक प्राचीन प्रतिमा निकलीए जिसकी ऊंचाई लगभग चार फीट है। प्रतिमा निकलने की भनक लगते ही सोमवार को आसपास के गांवों के लोगों भीड़ खेड़े पर उमड़ पड़ी। इस दौरान कुछ लोगों ने प्रतिमा को दूसरे स्थान पर ले जाने का भी प्रयास कियाए लेकिन वहां मौजूद ग्रामीणों की सर्तकता से उसे सुरक्षित बचाकर खेड़े के समीप एक नीम के पेड़ के नीचे रखवा दिया

इस प्राचीन खेड़े में बुद्ध प्रतिमा मिलने के सम्बन्ध में उपजिलाधिकारी बिधूना रमापति और तहसीलदार प्रेमनरायन प्रजापति को सूचना दे दी गयी है । सूचना पर वहां पहुंचे तहसीलदार ने कहा है कि मौका मुआयना कर इस मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी जायेगी। पुरातत्व विभाग को भी अवगत कराया जायेगा।