Home मनोरंजन फिल्मी है इस एक्ट्रेस की लाइफ, पहले बनीं संजय दत्त की हीरोइन,...

फिल्मी है इस एक्ट्रेस की लाइफ, पहले बनीं संजय दत्त की हीरोइन, फिर बनी मां..

119
0

मासूम सा चेहरा और स्माइल ऐसी कि सभी का दिल जीत ले… वो एक्ट्रेस आते ही लाखों-करोड़ों दिलों पर छा गई थी. हर कोई बस यही कर रहा था…’एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’.. अगर आप अब तक नहीं समझे तो बता दें कि हम बात कर रहे हैं अभिनेत्री मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) की. मनीषा कोइराला आज 49 साल की हो गई हैं. इन सालों में नेपाल की ये खूबसूरता बाला एक एक्ट्रेस से लेकर एक मोटिवेशनल स्पीकर बनने तक सफर तय कर चुकी हैं. उनकी फिल्में तो आपने भी देखी होंगी लेकिन शायद उतार-चढ़ाव भरी उनकी फिल्मी जिंदगी के बारे में कम ही लोग जानते होंगे. नेपाल से आकर बॉलीवुड में जगह बनाना, दो साल में शादी टूट जाना, कैंसर से सामना होना और फिर उससे लड़ना … इन सालों में इस तरह के कई मोड़ मनीषा की जिंदगी में आए, मगर वो डटी रहीं. उनकी जिंदादिली और हुनर की मिसाल ही दी जानी चाहिए कि करियर में भी उन्होंने संजय दत्त की हीरोइन से लेकर मां तक का रोल कर दिया, और हर बार वो खरी उतरीं.

1992 में फिरोज खान की फिल्म ‘यलगार’ में पहली बार संजय दत्त और मनीषा कोइराला एक साथ सिल्वर स्क्रीन पर नजर आए थे. इसके बाद दोनों कारतूस, खौफ और बागी जैसी कई फिल्मों में साथ दिखे. लेकिन साल 2018 तक आते-आते काफी कुछ बदल गया. न सिर्फ मनीषा कोइराला की जिंदगी में बल्कि उनके करियर में भी ऐसा टर्निंग प्वॉइंट आया कि संजय की हीरोइन बनते-बनते मनीषा संजय दत्त की मां बन गईं. वो फिल्म ‘संजू’ में संजय दत्त मां यानी अभिनेत्री नरगिस के किरदार में दिखाई दीं.

उनकी जिंदगी में सबसे बुरा दौर तब था जब वो कैंसर से जूझ रही थीं. साल 2012 में सामने आया कि मनीषा को ओवेरियन कैंसर है. इसके बाद धीरे-धीरे वो फिल्मों और ग्लैमर की दुनिया से दूर होती चली गईं. उन्होंने इस बीमारी से लड़ने और जीतने के लिए खुद को बिल्कुल बदल लिया. आखिरकार उन्हें जीत मिली और तीन साल बाद वो पूरी तरह ठीक होकर फिर लौटीं. फिल्म ‘संजू’ उनकी धमाकेदार कमबैक रही.

खुद मनीषा ने पहले अपने कई इंटरव्यूज में ये कुबूल किया है कि उन्हें एक समय संजय दत्त पर काफी क्रश था. फिल्मों में सक्रिय होने के अलावा मनीषा कैंसर से लड़ाई के बाद दुनिया भर में मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर भी नजर आईं. वैसे मनीषा कोइराला नेपाल के राजनीतिक परिवार से जुड़ी हैं. वो बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन मॉडलिंग की दुनिया में दाखिल होने के बाद उन्हें एक्टिंग से प्यार हो गया.