Home जानिए OMG : सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली इस ब्रेड को बनाया जाता है...

OMG : सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली इस ब्रेड को बनाया जाता है कॉकरोच के आटे से , बनाने की विधि जानके घिन्न आएगी ब्रेड से

95
0

लेकिन सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली ब्रेड की असलियत जानके आपके पेरो तले से जमीन निकल जाएगी ये ब्रेड साधारण आटे से नहीं बल्कि कोंक्रोचों से बने आटे से बनाया गया है इसे तैयार किया है ब्राजीली शोधकर्ताओं की एक टीम ने जो दुनिया में खाने की कमी की समस्या के साथ-साथ भविष्य के लिए एनिमल प्रोटीन से भरे पौष्टिक खाने की तलाश कर रहे हैं।

सयुंक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार 2050 तक दुनिया की जनसंख्या 9।7 अरब हो जाएगी धकर्ताओं का कहना है कि यही कारण है कि अब खाने में कीडों को भी शामिल करने का वक्त आ गया है अब सवाल ये आता है की केवल कॉकरोच को ही इस शोध में शामिल क्यों किया गया तो आपको बता दे की ये प्रोटीन के लिए रेड मीट से भी बेहतर उपाय है।

जहां रेड मीट का 50 फीसदी हिस्सा प्रोटीन होता है वह इसमें 70 फीसदी प्रोटीन होता है और कॉकरोच हजारो सालो से दुनिया में है और इस कारण इवोल्यूशन के पूरे दौर से होते हुआ आज के दौर तक पहुंचे हैं फूड इंजीनियर लॉरेन मेनेगन के साथ मिल कर जेन्तजेन कॉक्रोचों को सुखा कर उनका आटा बनाने में कामयाब हुईं।

इस आटे की कीमत 3,700 रुपए प्रति किलो थी लेकिन ब्रेड बनाने के लिए 10 फीसदी कॉकरोच आटे का इस्तेमाल हुआ है इसे साधारण आटे में मिलाकर इस्तेमाल किया गया जेन्तजेन ने बीबीसी को बताया, “थोडी मात्रा में इसे मिलाने भर से आटे में प्रोटीन 133 फीसदी तक बढ गई।