Home जानिए बारिश में क्या होता है रेड या ऑरेंज अलर्ट का मतलब, ऐसी...

बारिश में क्या होता है रेड या ऑरेंज अलर्ट का मतलब, ऐसी स्थिति में क्या करें

85
0

बारिश के मौसम में अक्सर अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग अलर्ट जारी किए जाते हैं। ये अलर्ट अलग-अलग रंगों के नाम से होते हैं। जैसे – रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट, ग्रीन अलर्ट या येलो अलर्ट। आपने खबरों में भी कई बार इसका जिक्र सुना होगा। मौसम विभाग (IMD – India Meteorological Department) ने बुधवार को मुंबई में भी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

लेकिन क्या आप इसका मतलब जानते हैं? बारिश को लेकर इन अलग-अलग रंगों के अलर्ट के क्या मायने हैं? ये किस स्थिति को दर्शाते हैं? ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए? इन सवालों के जवाब हम आपको आगे बता रहे हैं।

रेड अलर्टयह काफी भारी बारिश की चेतावनी देता है। यानी जिस जगह के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है, वहां काफी भारी बारिश की आशंका है। 24 घंटे में 200 मिमी तक बारिश। मुंबई में अगर यह अलर्ट जारी किया गया है तो वहां के प्राधिकरणों जैसे – मुंबई पुलिस, नगर निगम (BMC), फायर ब्रिगेड, नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (NDRF), रेलवे व अन्य को तुरंत जरूरी कदम उठाने होंगे। आने वाली भारी बारिश से बचाव के लिए तैयार रहना होगा।

ग्रीन अलर्टमौसम विभाग द्वारा अगर ग्रीन अलर्ट दिया जाता है, तो इसका मतलब है कि किसी तरह के एक्शन लिए जाने की जरूरत नहीं है। बारिश के पूर्वानुमान के तहत ग्रीन अलर्ट हल्की या मध्यम बारिश के लिए जारी किया जाता है।

येलो अलर्टअगर मौसम विभाग येलो अलर्ट जारी करता है तो इसका मतलब है कि संबंधित अधिकारियों को हालातों पर नजर रखनी होगी। उन्हें बारिश की स्थिति और शहर के हालात के बारे में समय-समय पर पूरी जानकारी रखनी होगी।

ऑरेंज अलर्टमौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किए जाने का अर्था है ‘अलर्ट’। यानी संबंधित अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार रहना होगा। यह पूर्वानुमान भारी बारिश के लिए जारी किया जाता है। इसका मतलब होता है कि हालात किसी भी वक्त बिगड़ भी सकते हैं। इसके लिए संबंधित विभाग पूरी तरह तैयार और अलर्ट रहें। ताकि जरूरत पड़ने पर बिना देर किए जरूरी कदम उठाए जा सकें।
कितनी बारिश हो तो उसे भारी बारिश माना जाएगा

  • मौसम विभाग के अनुसार, अगर 15.6 मिमी से लेकर 64.4 मिली (mm) बारिश हो तो उसे मध्यम (moderate) कहा जाता है।
  • अगर बारिश 64.5 मिमी से लेकर 115.5 मिमी तक हो, तो उसे भारी (heavy) कहा जाता है।
  • वहीं, अगर 115.6 मिमी से लेकर 204.4 मिमी के बीच बारिश होती है, तो उसे काफी भारी (very heavy) बारिश कहा जाता है।
  • अगर किसी क्षेत्र में 204.5 मिमी से भी ज्यादा बारिश की आशंका होती है तो उसे अत्यंत भारी (extremely heavy) बारिश कहते हैं। ऐसी स्थिति में रेड अलर्ट जारी किया जाता है।