Home जानिए दुनिया के 5 सबसे कम जनसंख्या वाले देश, एक देश में रहते...

दुनिया के 5 सबसे कम जनसंख्या वाले देश, एक देश में रहते हैं सिर्फ 27 लोग

97
0

5. Saint Kitts and Nevis

यह देश कैरीबियन आईलैंड समूह का हिस्सा है। 52 हजार की जनसंख्या वाला यह छोटा सा देश बहुत पिछड़ा हुआ है। यहां की गवर्नमेंट के पास धन जुटाने का कोई तरीका नहीं है। इसलिए यह देश पैसों के बदले नागरिकता देता है।

4. मोनाको

मोनाको एक अति विकसित देश है। यहां रहना बहुत महंगा पड़ता है इसलिए यहां पर सिर्फ करोड़पति लोग ही अपना घर बनाते हैं।

3. पलाउ

यहां द्वितीय विश्व युद्ध का भयानक युद्ध लड़ा गया था। यह देश अनगिनत छोटे-छोटे द्वीपों को मिलाकर बना है यहां के ज्यादातर द्वीप विरान है और यहां की जनसंख्या सिर्फ 21000 है।

2. नाउरू

यह देश इतना पिछड़ा हुआ है कि यहां सड़के भी नहीं है। इस देश के ज्यादातर लोग भयंकर मोटापे के शिकार हैं। यहां की जनसंख्या 9500 है।

1. वेटिकन सिटी

ईसाइयों की धार्मिक नगरी के रूप में मशहूर वेटिकन सिटी सिर्फ 1000 लोगों का घर है। यहां पर अपराध ना के बराबर होते हैं।

दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जिन्हें बाकी दुनिया से मान्यता नहीं मिल पाई है। परंतु यह अपने आप को एक पृथक देश मानते हैं। इनमें सबसे मशहूर और कम जनसंख्या वाले देश का नाम The Principality ofSealand है। यह एक पुराना ऑयल रिग है जहां से पहले कच्चा तेल निकाला जाता है। बाद में ब्रिटेन की सरकार ने इस जगह को एक अमीर व्यक्ति को बेच दिया। इस जगह को खरीदने के बाद इस अमीर व्यक्ति ने इस जगह को एक अलग देश घोषित कर दिया। हालांकि दुनिया ने इसे अभी तक मान्यता नहीं दी है। आप इसकी वेबसाइट पर जाकर नागरिकता खरीद सकते हैं। फिलहाल कुल 27 लोगों ने इस देश की नागरिकता खरीदी है।