Home समाचार CM भूपेश बघेल ने कहा- नेहरू जी ने देश के लिए अपनी...

CM भूपेश बघेल ने कहा- नेहरू जी ने देश के लिए अपनी संपन्नता त्याग दी और वर्तमान PM कुछ नहीं थे तो दस लाख का सूट पहनते हैं

38
0

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार द्वारा यादगार बनाने के लिए विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र भी आयोजित किया जा रहा है। सत्र के पहले दिन जहां गांधी और गोडसे को लेकर कांग्रेस और भाजपा सदस्यों में तीखी तकरार हुई। वहीं दूसरे दिन संस्कृत के श्लोकों से शुरू हुए भाषण के शुरुआत बाद नेहरू जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कपड़ा पर आकर रूक गई। जिसके बाद सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष नेहरू और मोदी की तुलना पर एक बार फिर आमने सामने हो गए।

भाजपा विधायक सौरभ सिंह ने कहा, एक प्रधानमंत्री का कपड़ा इंग्लैंड से धुलकर आता था। जिसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेन तत्काल तंज कसते हुए कहा, आपको नाम लेने में क्यों हिचक होती है। नेहरुजी किस कुल में पैदा हुए थे और उनकी संपन्नता क्या थी, पूरी दुनिया जानती है। आपके नेता के पास खुद की कोई संपत्ति नहीं थी, लेकिन वे दस लाख का सूट पहनते हैं।

सीएम भूपेश के सवाल का जवाब देते हुए डॉ. रमन सिंह ने कहा, गांधीजी की मौजूदगी इस देश में संत के रूप में थीं। उन्होंने इस देश में राजनीति को रामराज से जोड़ने का काम किया है। उन्होंने सत्य अहिंसा और अपरिग्रह को राजनीति से जोड़ने का काम किया। दुनिया की राजनीति में एक नया शब्दकोश देने वाले व्यक्ति महात्मा गांधी थे। सत्याग्रह का इतना प्रभावी प्रयोग किसी ने किया तो वे महात्मा गांधी ने किया।

उनकी व्यापकता पूरी दुनिया में थी, नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग ने उनसे प्रेरणा ली। बाबा आम्टे और विनोबा भावे ने पूरी जिंदगी उनकी प्रेरणा से जनहित में सौंप दी। इन बातों का अहसास नई पीढी को करने की आवश्यकता है। सबसे अधिक बोलने, लिखने और पदयात्राओं के माध्यम से पूरे देश को नापने वाले महात्मा गांधी थे।