Home जानिए PAN CARD के खोने या डैमेज होने पर महज 50 रुपए में...

PAN CARD के खोने या डैमेज होने पर महज 50 रुपए में ऐसे पा सकते हैं दोबारा जानिए…

143
0

 किसी भी वित्तीय लेनदेन के दौरान या फिर पहचान पत्र के तौर पर पैन कार्ड का इस्तेमाल होता है। ये बेहद जरूरी दस्तावेज है जो आपके वॉलेट में भी आसानी से आ सकता है। हालांकि, अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो गया या फिर डैमेज हो गया, या फिर आप पैन कार्ड की दूसरी प्रति मंगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बेहद आसानी से इसे दोबारा पा सकते हैं।पैन कार्ड का रीप्रिंट
पैन कार्ड का रीप्रिंट कर सकते हैं आनलाइन ऑर्डर

आप आसानी से ऑनलाइन रीप्रिंट ऑर्डर कर सकते हैं। आयकर विभाग UTITSL और NSDL-TIN के जरिए पैन कार्ड जारी करता है। कौन सी एजेंसी ने आपका पैन कार्ड जारी किया है, इसके आधार पर उनसे पैन कार्ड के रीप्रिंट के लिए संपर्क कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि कैसे आप पैन कार्ड का रीप्रिंट ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

UTITSL और NSDL-TIN
UTITSL और NSDL-TIN के पोर्टल के जरिए रीप्रिंट पा सकते हैं

आप UTITSL और NSDL-TIN के ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट कर Reprint PAN CARD विकल्प पर जाएं। यहां पर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएंगी, जिसे सही-सही भरने के बाद सबमिट कर दें। इस दौरान आपसे पैन कार्ड नंबर और जन्मतिथि पूछी जाएगी। पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य होने के कारण इसकी जानकारी भी मांगी जाएगी। सबमिट करने के बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि होते ही आपको पैन कार्ड का रीप्रिंट आपके रजिस्टर्ड पते पर डिलिवर कर दिया जाएगा।

पैन कार्ड का रीप्रिंट
केवल 50 रु में मंगा सकते हैं रीप्रिंट

इसका इस्तेमाल आप तब करें जब आप पैन कार्ड की मौजूदा जानकारी में कोई बदलाव नहीं चाहते हैं। भारत में किसी भी पते पर पैन कार्ड डिलिवर करने के लिए ये दोनों कंपनियां 50 रु का शुल्क चार्ज करती हैं। जबकि देश के बाहर इस सुविधा के लिए 959 रु का शुल्क चार्ज करती हैं। आप पैन कार्ड के लिए अपने रजिस्टर्ड पते को कन्फर्म कर लें, क्योंकि पैन कार्ड का रीप्रिंट उसी पते पर डिलिवर किया जाएगा। UTITSL और NSDL-TIN पुराने और नए दोनों प्रकार के कार्ड होल्डर्स के लिए ई-पैन भी जारी करते हैं।