Home समाचार दिवाली से पहले 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के खाते में आएगा ज्यादा...

दिवाली से पहले 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के खाते में आएगा ज्यादा पैसा, ऐसे करें चेक

113
0

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने दिवाली से ठीक पहले 6 करोड़ लोगों को खास तोहफा देना शुरू कर दिया है. दरअसल, EPFO ने इन 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के खाते में ब्याज दर भेजना शुरू कर दिया है. कई प्रोविडेंट फंड खाताधारकों के खाते में ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी की दर से ब्याज भेजना शुरू कर दिया है. ईपीएफ खाताधारकों (EPF Accounholders) को कुल रकम देने पर EPFO की खजाने पर करीब 54,000 करोड़ रुपये का बोझ आएगा. बता दें कि मौजूदा समय में ईपीएफओ के पास कुल 11 लाख करोड़ रुपये का फंड है, जिसपर उसे ब्याज देना है. पिछले साल के मुकाबले इस साल इन पीएफ खातों पर 10 आधार ज्यादा की दर से ब्याज दर आएगा. पिछले साल यह ब्याज दर 8.55 फीसदी था.

कैसे चेक करें पीएफ खाते का बैलेंस
अगर आप भी अपने EPF खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 4 तरीके है— EPFO पोर्टल, UMANG ऐप, मिस्ड कॉल और SMS सेवा. पहले दो विकल्प की मदद से आप अपने पीएफ पासबुक (PF Passbook) की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

>> EPFO पोर्टल से अपने PF पासबुक के लिए आप EPFO की आधिकारिक साइट पर जाकर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड की मदद से लॉग इन कर सकते हैं. इसके बाद अब View Passbook पर क्लिक करने के बाद आपको पूरा पासबुक देख सकेंगे. यहां आप अपने पासबुक को डाउनलोड या ​​प्रिंट भी कर सकते हैं.

>> अगर आप UMANG ऐप की मदद से आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन पर ‘एम्प्लॉई सेंट्रिक सर्विसेज’ पर​ क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको View Passbook के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको UAN नंबर और OTP की मदद लॉग इन करना होगा. इस लॉग इन के बाद आप आसानी ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं.

>> आप चाहें तो 7738299899 पर SMS भेज कर भी अपने EPF खाते का बैलेंस पता कर सकते हैं. वहीं, 011—11901046 पर मिस्ड कॉल के बाद भी आप ईपीएफ खाते के बैलेंस के बारे में पता कर सकते हैं.

ब्याज दरों में देरी से खाताधारकों को हुआ नुकसान
गौरतलब है कि फरवरी माह में ही श्रम मंत्रालय द्वारा घोषणा के बाद भी वित्त मंत्रालय से मंजूरी न मिलने की वजह से पीएफ खातों में ब्याज दर जमा करने में देरी हुई. पीएफ ब्याज दरों में इस देरी से सभी खाताधारकों को नुकसान हुआ है. दरअसल, ब्याज दर जमा न होने की वजह से उन्हें इसपर कम्पाउंड इंटरेस्ट नहीं मिल सकेगा.