Home समाचार ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने पर तुरंत करें ‘यह’ काम, नहीं तो...

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने पर तुरंत करें ‘यह’ काम, नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट

48
0

आए दिन बैंकिंग फ्रॉड के मामले सामने आते रहते हैं, जिनका शिकार होकर कई लोग अपने खून-पसीने से कमाएं हुए पैसों से हाथ धो बैठते है. बदमाशों द्वारा सीधे-साधे लोगों को अपना टारगेट बनाया जाता है. अपनी झूठी बातों में फंसाकर बदमाशों द्वारा लोगों से उनके बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी ले ली जाती है, फिर उनका बैलेंस खाली कर दिया जाता है. ऑनलाइन फ्रॉड के ऐसे मामलों पर रोकथाम लगाने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को सचेत किया है.

बैंक ने हाल ही में अपनी आधिकारिक वेब साइट पर इस संबंध में लिखा है कि, ग्राहकों को किसी बैंक के नाम पर किसी भी ई-मेल और SMS को लेकर हमेशा सतर्कता बरतना चाहिए. SBI द्वारा अन्य किसी भी वित्तीय संस्थान या क्रेडिट कार्ड कंपनी ई-मेल के जरिए ग्राहकों की जानकारी को कंफर्म नहीं करता हैं. इसलिए ग्राहकों को विश्वसनीय सोर्स से प्राप्त नंबर के जरिए ही अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए.

बैंक की इन बातों को गौर करते हुए, किसी प्रकार भी संदिग्ध और धोखाधड़ी गतिविधियों से हमेशा सावधान रहें, ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे.

ऑनलाइन फ्रॉड का शक या पीड़ित होने पर यह करें

>> अगर आपको लगे कि आपके बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी का गलत यूज किया जा रहा है, तो तुरंत इसकी शिकायत पुलिस में करें. साथ ही बैंक को भी इसकी सूचना दें.

>> कस्टमर बगैर समय गवाएं अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को कॉल कर अकाउंट या कार्ड ब्लॉक करने के लिए कहें.

>> अगर आपके साथ कोई वित्तीय फ्रॉड होता है तो बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को भी इस बारे में जानकारी दें. आप उनसे फ्रॉड अलर्ट सेटअप करने की अपील कर सकते हैं.

>> क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड चोरी हों गया है तो बदमाश कभी भी आपके पैसे हजम कर सकते हैं. इसलिए जल्द से जल्द किसी डिजिटल प्वाइंट से अपना पासवर्ड बदल लें, ताकि निकट भविष्य में गलत बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल न किया जा सके.

>> अगर आप फ्रॉड से संबंधित शिकायत करने जा रहे हैं, तो पहले पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट तथा फ्रॉड से संबंधित SMS या E-mail की कॉपी भी साथ ले जाएँ.

>> RBI के नियमानुसार स्कैमिंग या फिशिंग के जरिए होने वाले फ्रॉड से होने वाले नुकसान से बचना चाहते हैं, तो फ्रॉड के 3 दिन के अंदर बैंक को सूचित कर देना चाहिए. अगर फ्रॉड होने के 7 दिनों के अंदर आप सूचित करते हैं तो भी इस मामले में आपकी देनदारी सीमित रहेगी.

>> RBI के नियमानुसार, यदि आपने बैंक को अपने साथ हुए फ्रॉड की जानकारी समय रहते दे दी तो बैंक को 10 दिन के अंदर आपकी रकम आपको बैंक अकाउंट में डाल देनी चाहिए. साथ ही बैंक को ऐसे मामलों से जुड़े विवादों का निपटारा भी 90 दिनों के अंदर कर देना चाहिए.