Home खाना-खजाना मुँह में पानी आ जायेगा भरवा करेला जो एक बार खायेंगे

मुँह में पानी आ जायेगा भरवा करेला जो एक बार खायेंगे

67
0

आवश्यक सामग्री
10 छोटे आकार का करेला
2 कप पानी
नमक स्वादानुसार
मसाला बनाने के लिए
2 चम्मच शाबूत धनिया
1 चम्मच शाबूत जीरा
1 चम्मच सौंफ
1/4 चम्मच मेथी दाना
एक चुटकी हल्दी पाउडर
2 चम्मच आमचूर पाउडर
1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
3 चम्मच तेल
एक चुटकी हिंग
1 प्याज बारीक कटा हुवा
1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
2 चम्मच पानी
नमक स्वादानुसार
अन्य सामग्री
2 चम्मच तेल
एक चुटकी हिंग
बांधने के लिए धागा
बनाने की विधि
सबसे पहले तेल को pan में डालकर गर्म करे और इसमें कटे हुए प्याज डालकर इसे बीच बीच में चलाते हुए light golden fry केर ले. अब इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट मिलाये और लगातार चलाते हुए 30 सेकंड्स तक भुने. अब इसमें शाबूत मसालों को डाले और इसे अच्छे से पका ले.
अब इसमें सभी मसालों को डाले और स्वादानुसार नमक भी मिला ले. इसे चलाते हुए अच्छे से भून ले. इसमें 2 चम्मच पानी मिला ले जिससे मसाले जलने ना पाए और अच्छे से भून जाए. आंच को बंद कर दे और stuffing को थोड़ा ठंडा हो जाने दे जिसे हम करेले में भरेंगे.
करेले को धुल कर साफ़ कर ले और इए ऊपर से थोड़ा सा छील ले जिस से की इसमें से कडवापन चला जाए. अब बीच में से चीरा लगाकर करेले को खोल ले जिससे की stuffing भरने में आसानी हो जाए. अब इसमें तैयार stuffing से भर दे. करेले को आप चाहे तो धागे से बाँध दे जिससे stuffing बाहर ना आने पाए.
अब pan में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करे और हिंग का इसमें तड़का लगाये अब इसमें करेले को डाले और 5 मिनट तक इसे हर तरफ से अच्छे से fry कर ले. फिर इसे ढँक कर बिलकुल धीमी आंच पर अगले 15 से 20 मिनट तक पकने के लिए छोड़ देंगे. बीच बीच में खोलकर सुनिश्चित कर ले की करेला जलने ना पाए. जब यह पक कर तैयार हो जाए तो हम आंच बंद कर देंगे. लीजिये तैयार है हमारा करेला का भरता जिसे हम चावल या अपने पसंद के रोटी के साथ serve करेंगे.