Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के जालिम ने केबीसी में जीते 6 लाख 40 हजार

छत्तीसगढ़ के जालिम ने केबीसी में जीते 6 लाख 40 हजार

125
0

कौन बनेगा करोड़पति के हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन के सामने बैठे प्रतापपुर के खोरमा निवासी जालिम साय से सवाल-जवाब का दौर दूसरे एपिसोड में भी चला। तीन लाइफलाइन लेकर 11 वें सवाल तक सही जवाब देने वाले जालिम ने 12 वें सवाल पर उस वक्त हॉट सीट छोड़ना उचित समझा जब एक्सपर्ट भी सवाल का पूरी तरीके से संतुष्ट होकर सही जवाब नहीं दे सके। छह लाख 40 हजार रुपए जीतकर बिग बी के सामने से जालिम हॉट सीट से उठे। उन्होंने इस धनराशि को दो वर्ष की बेटी के नाम बैंक में फिक्स करने की बात कही है।

सूरजपुर जिले के छोटे से गांव खोरमा निवासी जालिम साय जिसे बिग बी ने गुरुवार के शो में सौम्य नेकी का नया नाम दिया था। जालिम से दूसरे दिन के एपिसोड में बिग बी ने 20 हजार लिए छठवां प्रश्न एक ऑडियो सुना कर पूछा। ऑडियो में उभरी आवाज को लेकर हास्य कलाकार का जैसे ही उन्होंने नाम पूछा, बिना विलंब किए जालिम ने उक्त आवाज राजू श्रीवास्तव का होना बता दिया। 40 हजार के लिए सातवां प्रश्न पूछा गया कि भू पुत्री, भूमि पुत्री ,भू सुता किनके नाम है, जालिम ने सीता उत्तर देकर 40 हजार रुपये भी जीत लिए ।

आठवें प्रश्न में एक फिल्म की वीडियो क्लिपिंग दिखाई गई इसका सही जवाब स्त्री देकर उसने 80 हजार रुपये भी जीत लिए। नौवें प्रश्न के रुप में 1.60 लाख के लिए बिग बी ने सवाल दागा कि नलिनी श्रीहरन 1991 में किस नेता की हत्या के लिए लंबे समय तक हिरासत में रही।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम लेकर जालिम ने यह रकम भी जीत लिया। यहां से खेल का दूसरा चरण शुरू हुआ जिसमें दसवां प्रश्न पूछा गया कि किस फुटबॉल टीम ने वर्ष 2018- 19 का संतोष ट्राफी जीता था। इस सवाल का जवाब लेने उन्होंने अपनी पहली लाइफ लाइन ऑडियो पोल लिया जिसमें सेना सही जवाब दिया।

छह लाख 40 हजार के लिए बिग बी ने 11 वें प्रश्न के रूप में सवाल पूछा कि कुफरी सिंदूरी, कुफरी चंद्रपुरी, कुफरी ज्योति किस सब्जी के प्रकार हैं इस सवाल का सही जवाब नहीं जानने पर जालिम ने दूसरी लाइफ लाइन फिफ्टी- फिफ्टी का ऑप्शन लिया।

इसमें बिग बी ने दो ऑप्शन हटा दिए और आलू तथा प्याज में से किसी एक का जवाब सही होता। इस पर जालिम ने सही जवाब दे दिया। 12.50 लाख रुपये के लिए शो में अमिताभ बच्चन ने सवाल पूछा कि राजकुमार कुणाल किस शासक के पुत्र थे जिसकी सौतेली मां ने उन्हें अंधा कर दिया था। इस सवाल का जवाब देने के लिए जालिम ने तीसरी लाइफ लाइन फ्लिप द क्वेश्चन का इस्तेमाल किया । उक्त सवाल हट गया और 11 विकल्पों में से जालिम ने इंटरटेंमेंट पर आधारित सवाल पूछने का ऑप्शन दिया।

इस पर बिग बी ने सवाल पूछा कि सबसे ज्यादा गीत लिखने का रिकॉर्ड किस गीतकार के नाम है जिनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इस सवाल का सही जवाब भी जालिम को पता नहीं था। उन्होंने चौथे व अंतिम लाइफ लाइन में आस्क द एक्सपर्ट का इस्तेमाल किया इसमें उन्हें वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव का साथ मिला, लेकिन वह भी सही जवाब को लेकर असमंजस में थे और गीतकार गुलजार का नाम लेकर कहा कि इस जवाब पर वे भी पूरी तरीके से कंफर्म नहीं हैं इसलिए जालिम को स्वविवेक से निर्णय लेने बोल दिया गया।

इस सवाल के जवाब में जालिम उलझ गए और बिग बी ने कहा कि यदि वे इस सवाल का जवाब नहीं देना चाहते हैं तो क्विट कर सकते हैं। 6 लाख 40 हजार की धनराशि भी कम नहीं होती। अमिताभ बच्चन के इस सुझाव पर जालिम ने कहा कि साहब जब एक्सपर्ट ही सही जवाब नहीं दे पा रहे हैं तो मेरा शो में बना रहना उचित नहीं है और वे 6.40 लाख जीतकर हॉट सीट से उठ गए ।

जब बिग बी बोले-ये अच्छी बात नहीं

कौन बनेगा करोड़ पति के कार्यक्रम में ग्रामीण परिवेश के जालिम और बिग बी के बीच बातचीत की शुरुआत रोचक ढंग से हुई । जालिम ने अपने प्रेम विवाह की कहानी भी पेश की उसने कहा कि जिनके यहां वह वाहन चालक के रूप में काम करता था। उन्हीं की भतीजी शशि कला कुशवाहा से उसने प्रेम किया। वह आदिवासी चेरवा समाज का है और उसकी पत्नी सामान्य वर्ग की है।

दोनों ने आर्य मंदिर बिलासपुर में विवाह रचाया। समाज ने उसे स्वीकार तो कर लिया है लेकिन घर के पूजा कमरे में पत्नी को आज भी प्रवेश करने की इजाजत नहीं है। इस पर अमिताभ बच्चन आश्चर्यचकित हुए। उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में जात पात का बंधन नहीं होना चाहिए। वे शो में मौजूद जालिम की धर्मपत्नी शशि कला से बातचीत के लिए भी उनकी ओर मुखातिब हुए लेकिन खुशी के इस पल में वे कुछ कुछ बोल नहीं सकी।

ये तो वीआइपी लोगों का खाना है

पूरे शो के दौरान जालिम भी से आराम से बातचीत करते नजर आए। सब्जी को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में जालिम बुदबुदाते नजर आए की सब्जी तो आलू होती है प्याज सब्जी नहीं होता। इस पर अमिताभ ने कहा कि ऐसी बात नहीं है । प्याज की सब्जी भी बनती है और सूप भी बनता है ।इस पर जालिम ने कहा कि हम लोग नहीं जानते हम तो इतना ही जानते हैं कि प्याज सब्जी में छौक लगाने का काम आता है। प्याज का सुप वीआइपी लोगों का खाना है हम गांव के लोग इसे नहीं जानते।

मेरे लिए सपने से कम नहीं थाःजालिम

नईदुनिया से चर्चा करते हुए जालिम साय ने कहा कि अमिताभ के सामने बैठना मेरे लिए सपने से कम नहीं था। उन्होंने कहा कि मैं इसे सौभाग्य मानता हूं कि मुझे बिग बी के साथ बैठने और समय बिताने का मौका मिला। शो के दौरान जालिम के घर और गांव से जुड़ी एक वीडियो भी दिखाया गया, जिसमें जालिम यह कहते हुए सुना गया कि कौन बनेगा करोड़पति में सिफारिश की जरूरत नहीं होती ।

सिर्फ शहर के लोग ही शामिल नहीं हो सकते। दूरस्थ गांव का व्यक्ति भी योग्यता के दम पर इस शो में शामिल हो सकता है। इस शो के प्रसारण के दौरान प्रतापपुर में बिजली गुल थी और लोग कौन बनेगा करोड़पति का यह एपिसोड नहीं देख सके इसे लेकर प्रतापपुर वासियों में नाराजगी भी देखी गई। शो खत्म होते ही बिजली भी आ गई।