Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें भारतीय रिजर्व बैंक नहीं जारी कर रहा 1,000 रुपये का ये नोट

भारतीय रिजर्व बैंक नहीं जारी कर रहा 1,000 रुपये का ये नोट

57
0

क्या सरकार एक हजार रुपये का नया नोट जारी करने वाली है? 2016 में नोटबंदी के दौरान एक हजार का नोट बंद कर दिया गया था और दो हजार के नए गुलाबी नोट लाए गए थे. लेकिन पिछले कुछ महीनों से दो हजार के नोट नहीं छापे जाने की खबरें आ रही हैं. तब से सोशल मीडिया पर एक हजार रुपये के नये नोटों की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं.

फेसबुक यूजर ‘Pujari Jamdagni Rishi’ ने 16 अक्टूबर को दो फोटो अपलोड किये और कहा, ‘1000 का नया नोट सबसे पहले अपने ग्रुप के पास.’

तस्वीर में दिख रहे इस नोट के बाईं ओर महात्मा गांधी की तस्वीर है और बीच में रूपये का प्रतीक चिन्ह. नोट के दाईं ओर भारतीय रिजर्व बैंक की मुहर लगी है. इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

वायरल पोस्ट में दो फोटो अपलोड किए गए हैं और ये बताने की कोशिश की गई है कि ये नये नोट के आगे और पीछे की तस्वीर है. इसी तरह कुछ और फेसबुक यूजर्स ने इस फोटो को शेयर किया, जिसपर लोगों ने यकीन करते हुए लिखा, ‘मुद्रा के साथ लगातार होने वाले बदलावों को केवल देश की मुद्रा के साथ मजाक ही कहा जा सकता है.’

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि नोट की वायरल तस्वीर सिर्फ एक ‘कलाकार की कल्पना’ है और असलियत में ऐसा कोई नोट जारी नहीं होने वाला है.

AFWA की पड़ताल

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने सबसे पहले वायरल फोटो की जांच की तो पाया कि नोट के ऊपरी दाए हिस्से में ‘कलात्मक कल्पना’ साफ लिखा हुआ है. इससे साफ है कि ये नये नोट की वास्तविक नहीं, बल्कि काल्पनिक फोटो है.

इसके नीचे अंग्रेजी में लिखा है, ‘मैं धारक को एक हजार ‘रुपये’ अदा करने का वचन देता हूं.’ इस वाक्य में ‘रुपये’ गलत लिखा हुआ है. असली नोट में ऐसी गलती नहीं हो सकती. इसके अलावा इस कथित नये नोट पर इस वक्त के भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर के बजाए, महात्मा गांधी के हस्ताक्षर हैं.

शक्तिकांत दास ने 2017 में साफ किया था कि सरकार एक हजार रुपये के नोट लाने की कोई योजना नहीं बना रही है. इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर इस संदर्भ में कोई सूचना नहीं है. भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट नए नोट लाने के समय इसे लेकर प्रेस रिलीज जरूर जारी करती है. 8 नवंबर, 2016 को जब दो हजार रुपये के नोट लाए गए थे या फिर जब पांच सौ रुपये के नये नोट लाए गए थे, तब भी इसके बार में जानकारी आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई थी.

AFWA ने भारतीय रिजर्व बैंक के संचार विभाग के मुख्य महाप्रबंधक, योगेश दयाल से जब एक हजार के नये नोटों के बारे में जानकारी ली तो उन्होंने कहा, ‘हमारी तरफ से एसी कोई अधिसूचना नहीं है. कोई भी नया नोट जारी करने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक वेबसाइट पर इसका नोटिफिकेशन जारी करती है. कृपया अफवाहों पर विश्वास न करें.’

निष्कर्ष

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली एक हजार रुपये की फोटो स्पष्ट रूप से एक कलाकार की कल्पना ही है. भारतीय रिजर्व बैंक फिलहाल एक हजार रुपये का कोई नोट जारी नहीं कर रहा है.