Home जानिए सभी स्‍कूल बसों का रंग पीला क्‍यों होता है ?

सभी स्‍कूल बसों का रंग पीला क्‍यों होता है ?

49
0

प्रश्न- भारतीय गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है ?
उत्तर – क्योकि हर रंग का एक अलग सन्देश होता है। लाल रंग खतरे का सन्देश देता है क्योकि सिलेंडर खतरनाक होता है और कभी भी फट सकता है जिससे दुर्घटना हो सकती है इसलिए सिलेंडर का रंग लाल होता है।
प्रश्न- हमारे खाने की बस्‍तुओं पर लाल और हरे निशान क्‍यों होते है ?
उत्तर – हरे रंग का मतलब होता है, शाकाहारी और लाल रंग का मतलब होता है, मांसाहारी जब भी खाने की वस्तु पर यह निशान दिखे तो आप जान जाओगे की यह उत्पाद शाकाहारी है या मांसाहारी।
प्रश्न- सभी स्‍कूल बसों का रंग पीला क्‍यों होता है ?
उत्तर – पूरी दुनिया में पीला रंग ऐसा अनोखा रंग है जिसे दूर से ही अलग पहचाना जा सकता है। इसलिए, टक्सियों और स्कूल बस का रंग पीला रखा जाता है इसका एक कारण यह भी है कि छोटी उम्र के बच्चे अपनी उस बस को पहचान सके जिससे बच्चा गलत सार्वजनिक बस में न चला जाए।
प्रश्न- क्या आपको पता है अंक 1 की खोज किसने की थी ?
उत्तर – 1 से 9 तक की खोज अरब के लोगों द्वारा की गई थी।
प्रश्न- एक स्वस्थ व्यक्ति का प्रोस्टेट कितना होता है ?
उत्तर – हमारे शरीर में प्रोस्टेट 18 से 20 ग्राम के लगभग होता है। यह ग्रन्थि सिर्फ पुरुषो में पाई जाती है यह बिलकुल अखरोट की तरह होता है।
प्रश्न- मोबाइल में नेटवर्क ना होने पर भी इमरजेंसी कॉल कैसे लग जाती है ?
उत्तर – अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क ना हो तो उस समय हमारी कॉल किसी और टेलीकॉम कंपनी के नेटवर्क से कनेक्ट कर दी जाती है कुछ जरुरी कंडीशंस में एक टेलीकॉम कंपनी दूसरे टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क टॉवर प्रयोग कर सकती है।
प्रश्न- अक्सर रात के टाइम जानवरों की आंखें चमकती हुई नजर आती है ?
उत्तर – जानवरो की आँखों के पर्दे में एक चमकदार पदार्थ होता है, इस पदार्थ को लुमिनस टेपेटूम कहा जाता है। यह प्रकाश को परावर्तित करने का काम करता है जिससे जानवरो को रात में इंसानो से बेहतर दिखाई देता है।
और अब आपके लिए एक