Home समाचार नोबेल विजेता अर्थशास्‍त्री अभिजीत बनर्जी से मिले पीएम मोदी, कहा उपलब्धियों पर...

नोबेल विजेता अर्थशास्‍त्री अभिजीत बनर्जी से मिले पीएम मोदी, कहा उपलब्धियों पर देश को गर्व

41
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने आधिकारिक निवास पर नोबेल पुरस्‍कार विजेता अर्थशास्‍त्री अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की है। दोनों की यह पहली मुलाकात थी और अभिजीत की मानें तो पीएम ने उनसे अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के बारे में कई बातें कीं। वहीं, बनर्जी से मीटिंग के बाद पीएम मोदी भी उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह सके। आपको बता दें कि साल 2019 के लिए जिन लोगों को अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार दिया गया है उसमें अभिजीत की पत्‍नी एश्‍थर डुफेलो भी शामिल हैं।

‘अफसरशाही को बदल रहे हैं पीएम’

अभिजीत ने पीएम से मुलाकात के बाद कहा, प्रधानमंत्री काफी उदार थे कि उन्‍होंने मुझे अपना समय दिया और मुझे बताया कि वह भारत के बारे में किस तरह से सोचते हैं। यह वाकई में काफी खास था क्‍योंकि कोई भर सिवर्फ नीतियों के बारे में सुनता है लेकिन शायद ही कोई यह सुनना चाहता हो कि इसके पीछे का विचार क्‍या है।’ उन्‍होंने आगे कहा, ‘उन्‍होंने मुझे बताया कि वह शासन को किस नजरिए से देखते हैं और क्‍योंकि जमीन पर कुछ लोगों को शासन को लेकर भरोसा कम है। इस वजह से कुछ लोग मानते हैं कि यह सरकार सिर्फ एलीट लोगों के नियंत्रण में हैं और प्रतिक्रिया देने वाली सरकार नहीं है।’ बनर्जी के मुताबिक इस प्रक्रिया में पीएम ने उन्‍हें बहुत ही अच्‍छे से समझाया कि वह कैसे देश में अफसरशाही को बदलकर इसे और ज्‍यादा प्रतिक्रियात्‍मक बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

कई विषयों पर हुई विस्‍तार से चर्चा

अभिजीत के मुताबिक भारत के लिए अब यह काफी जरूरी है कि अफसरशाही ऐसी हो जो जमीन से जुड़ी हो। अभिजीत ने इसके साथ ही पीएम मोदी को थैंक्‍यू भी कहा। वहीं पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद कहा कि बनर्जी के साथ कई विषयों पर चर्चा काफी ‘काफी स्‍वस्‍थ और विस्‍तृत’ रही। पीएम ने ट्वीट कर बनर्जी की तारीफों के पुल बांधे। पीएम के शब्‍दों मेंद्व ‘नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मीटिंग बेहद अच्‍छी थी। मानवता के सशक्‍तीकरण के लिए उनका नजरिया एकदम स्‍पष्‍ट है। हमने कई विषयों पर विस्‍तार से चर्चा की। भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। मैं उन्‍हें उनके भावी कार्यों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।’ गौरतलब है कि बीजेपी के कुछ नेता जिनमें पीयूष गोयल और राष्‍ट्रीय सचिव राहुल सिन्‍हा शामिल हैं, उन्‍होंने सरकार की आलोचना करने पर बनर्जी को आड़े हाथों लिया था।