Home खाना-खजाना सूखे मंचूरियन की लाजवाब रेसिपी हिंदी में बनाना सीखें

सूखे मंचूरियन की लाजवाब रेसिपी हिंदी में बनाना सीखें

70
0

आवश्यक सामग्री
2 कप कटा हुवा पत्तागोभी
2 मध्यम आकार के गाजर कटे हुए
1/2 कप हरा प्याज कटा हुवा
1/2 कप शिमला मिर्च कटा हुवा
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
4 चम्मच मैदा
4 चम्मच cornstarch
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार
Gravy बनाने के लिए
1/2 चम्मच cornflour
4 चम्मच पानी
4 चम्मच तेल
4 चम्मच लहसुन कटा हुवा
4 चम्मच अदरक कटा हुवा
4 हरी मिर्च कटी हुई
1 कप प्याज कटा हुवा
2 चम्मच tomato ketchup
2 चम्मच soya sauce
3 चम्मच chilli sauce
2 चम्मच vinegar
2 चम्मच सागा प्याज कटा हुवा
काली मिर्च पाउडर
1 चम्मच red chilli flakes (OPTIONAL)
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सभी सब्जियों को काट कर तैयार केर ले या उसे किसी food processor या mixer में डालकर बारीक पीस कर किसी बर्तन में काली मिर्च और नमक डालकर mix करे. इसमें मैदा और cornflour भी डालकर mix कर ले इसके लिए अपने उँगलियों की मदद से इसे mix करे जिससे इसकी balls बनाने में आपको आसानी होगी.
इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालकर अच्छे से mix करते हुए इसको mix कर ले और जब यह गाढ़ा हो जाए तो इस mixture में से थोड़ा सा हिस्सा लेकर इसको balls की shape दे दे. आपको दिक्कत हो तो आप इसको 10 बराबर बराबर हिस्सों में बाँट ले और इसके बाद इसकी 10 balls की shape में बना ले. अब इसे ढँक कर अलग रख ले.
अब एक मध्यम आकार के कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम कर दे और इसमें तैयार manchurian balls को डालकर डीप fry कर ले. एक ही बार में सभी balls को ना डालकर एक बार में 4-5 balls को डाले और बीच बीच में इसे चलाते हुए brown color में आने तक डीप fry कर लेंगे. जब यह golden brown color में आ जाए तो इसे निकाल कर एक paper towel पर रख ले जिससे की इसमें सोखा हुवा extra oil बाहर आ जाए.
Dry manchurian बनाने की विधि
एक छोटे से bowl में cornflour को डालेंगे और इसमें 2 चम्मच पानी डालकर इसे अच्छे से मिला लेंगे और गुठलियाँ नही पड़ने देंगे. अब इसे ढँक कर अलग रख ले.
एक pan को मध्यम आंच पर 4 चम्मच तेल डालकर गर्म करेंगे और जब यह अच्छे से गम्र हो जाए तो इसमें लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालकर लगातार चलाते हुए इसे fry कर लेंगे. जैसे ही इसमें से कच्चेपन की महक चली जाए इसमें कटे हुए प्याज डालेंगे और प्याज को 5-6 मिनट तक बीच बीच में चलाते हुए golden brown color में आने तक fry कर लेंगे. अब इसमें tomato ketchup, soya sauce, chilli sauce और vinegar डालकर mix कर लेंगे.
अब इसमें पहले से तैयार cornflour को डालकर धीमी आंच पर mix करेंगे और 2 मिनट तक इसे पकने देंगे या जब तक की यह गाढ़ा ना हो जाए. अब इसमें नमक, काली मिर्च और chilli flakes मिला लेंगे. फिर इसमें manchurian balls डालकर इसे अच्छे से चला लेंगे जिससे इसकी अच्छे से coating हो जाए. अब आखिर में इसमें हम प्याजा साग डालकर garnish कर लेंगे और आंच से उतार लेंगे. लीजिये तैयार है हमारा dry manchurian recipe.