Home खाना-खजाना अंडा करी बनाने का तरीका जिसे खा कर पागल हो जाए

अंडा करी बनाने का तरीका जिसे खा कर पागल हो जाए

94
0

आवश्यक सामग्री
2 चम्मच तेल
1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 चम्मच नमक या स्वादानुसार
करी बनाने के लिए
8 अंडे उबले हुए
4 चम्मच तेल
2 कप कटे हुए प्याज
5 हरी मिर्च कटी हुई
2 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
2 inch दालचीनी का टुकड़ा
5 लौंग
4 छोटी इलायची
1 1/2 चम्मच शाबूत जीरा
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
2 चम्मच धनिया पाउडर
2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
3 टमाटर कटे हुए
2 चम्मच धनिया की पत्ती कटी हुई
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
अंडे की तैयारी एक pan में तेल डालकर गर्म करे जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम पर कर दे. इसमें कश्मीरी लाल मिर्च, हल्दी पाउडर और नमक डालकर थोड़े देर के लिए fry करे. उबले अन्डो में बहुत सारे छेद किसी नुकीली चीज से कर ले. अब अन्डो को थोड़ा थोड़ा कर के pan में डालकर इसे मसालों से अच्छे से कोट कर ले और अन्डो को golden brown color में आने तक fry कर ले. ऐसे ही बाकी बचे हुए अन्डो को fry कर ले और इसे निकाल कर किसी बर्तन में रख ले.
करी बनाने के लिए एक pan में 4 चम्मच तेल डालकर तेज आंच पर गर्म करे और इसमें छोटी इलायची, लौंग, दालचीनी और शाबूत जीरा डालकर लगातार चलाते हुए भुने जब तक की इसमें से खुशबु ना आने लगे. जैसे ही इसमें से खुशबु आने लगे हम इसमें प्याज डालकर मध्यम आंच पर बीच बीच में चलाते हुए प्याज के golden brown color में आने तक भून लेंगे.
प्याज जैसे ही golden brown color में आ जाए हम इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर 15 सेकंड्स तक इसे भूनेंगे या जब तक की इसमें से कच्चेपन की महक ना चली जाए. अब इसमें हरी मिर्च, धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर mix कर लेंगे और मसालों को 2 मिनट तक भूनेंगे. इसमें टमाटर डालकर 5 मिनट तक मध्यम आंच पर पर पकाएंगे जब की टमाटर घुल ना जाए.
टमाटर जब अच्छे से mix हो जाए तो ढक्कन खोल कर इसमें गरम मसाला पाउडर को अंडे के साथ डालेंगे और चलाकर इसे mix कर लेंगे. इसमें कटी हुई धनिया की पत्ती को अपने पसंद के gravy के अनुसार पानी के साथ डालकर mix कर लीजिये और इसे ढँक कर मध्यम आंच पर 4 मिनट तक पकाएंगे या जब तक की आपने पसंद के gravy में यह ना आ जाए. अब ढक्कन खोल कर एक बार सब कुछ अच्छे से mix कर ले. लीजिये तैयार है स्वादिष्ट resataurant style अंडा करी बनाने की विधि. इसे गर्मागर्म चावल या चपाती के साथ serve करे.