Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : रायपुर-बिलासपुर में छापे; 50 से ज्यादा गिरफ्तार, सैकड़ों टैबलेट-इंजेक्शन जब्त,...

छत्तीसगढ़ : रायपुर-बिलासपुर में छापे; 50 से ज्यादा गिरफ्तार, सैकड़ों टैबलेट-इंजेक्शन जब्त, गृहमंत्री साहू बोले-तस्करी रोको…

685
0

प्रदेशभर में नशीली दवाओं की तस्करी और नशेड़ियों पर पुलिस ने शिकंजा कस दिया है। बुधवार को पुलिस ने रायपुर-बिलासपुर में कई जगह छापे मारकर 50 से अधिक तस्करों और नशेड़ियों को पकड़ा। उनके कब्जे से बड़ी मात्रा में नशीली गोलियां और सिरप जब्त की गईं। बिलासपुर में दो तस्करों से 1800 से ज्यादा रेक्सोजेसिक अौर एविल इंजेक्शन की 600 डोज मिलीं। सरकार ने भी अब नशीली दवाओं गलत उपयोग के लिए पॉलिसी बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने घोषणा की है कि नशीली दवाओं की तस्करी रोकने अलग टीम बनेगी। गृहमंत्री साहू बुधवार को महासमुंद एक सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा  कि जल्द ही नशीली दवाओं के तस्करों को पकड़ने राज्य स्तरीय टीम गठित की जाएगी। इस बीच बुधवार को रायपुर के अलग-अलग थानों में पुलिस ने 40 से अधिक नशेड़ियों को पकड़ा। इनमें ज्यादातर नाबालिग हैं, लेकिन सभी गली मोहल्लों और सड़कों के किनारे बैठकर नशा कर रहे थे। कुछ नाबालिगों के पास से नशे की गोलियां भी मिलीं।  
 

2.23 लाख की शराब जब्त, मध्यप्रदेश से भिलाई के लिए भेजी 
बेलगहना क्षेत्र से 2 लाख 23 हजार की शराब जब्त की। इन्हें मध्यप्रदेश से अवैध रूप से लाकर खपाने की कोशिश चल रही थी। दारसागर तिराहे पर घेराबंदी कर तस्करों का इंतजार किया जा रहा था। पुलिस को देखकर भागने की कोशिश की लेकिन उन्हें पकड़ लिया गया। दुर्ग सुपेला का टेम सिंह साहू और मोहम्मद शोएब खान शराब। गाड़ी में 43 पेटी शराब मिली।

नशीली दवाओं के लिए जरहाभाठा बदनाम, वहीं पहली बड़ी कार्रवाई
नशीली दवाओं और अड्‌डेबाजी के लिए चर्चित बिलासपुर के जरहाभाठा में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। यहां पप्पू श्रीवास और अविनाश निषाद से 1800 रेक्सोजेसिक व 600 एविल इलेक्शन जब्त किए गए। दोनों जरहाभाठा के जतिया तालाब के आस-पास नशीली दवाओं की तस्करी करते थे। पूछताछ में उन्होंने स्वीकार किया कि वे मध्यप्रदेश से नशे का इंजेक्शन मंगवाते हैं। कटनी के किसी मजदू पाल का नाम उन्होंने बताया है। वही उन्हें नशे वाली दवा सप्लाई करता है। सिरगिट्टी से पुलिस ने 100 एमएल की 32 कफ सिरप जब्त की। यहां भी दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस को सूचना मिली थी कि सिरगिट्टी के तिफरा भैरव बाबा मंदिर के पास नशे के दो कारोबारी बाइक में घूम रहे हैं। घेराबंदी कर मोहम्मद आरिफ और समीर खान को पकड़ा गया। उनके बैग में फेंसेडिल-टी सिरप की 32 शीशी बरामद हुई। 

ओडिशा से तस्करी रोकने महासमुंद में विशेष टीम : छत्तीसगढ़ में ओडिशा के रास्ते ही सबसे ज्यादा नशीली दवाएं और सिरप आ रही हैं। गृहमंत्री का महासमुंद में अलग से टीम गठित करने का ऐलान, उसी से जोड़कर देखा जा रहा है। गृहमंत्री ने सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान ही अफसरों से बैठक के लिए समय निकाला और उनसे नशीली दवाओं पर सख्ती से कार्रवाई करने को कहा।