Home विदेश 50 साल से बंद थी ये ‘रहस्यमयी’ तिजोरी, जब इस शख्स ने...

50 साल से बंद थी ये ‘रहस्यमयी’ तिजोरी, जब इस शख्स ने खोला तो अंदर का नजारा देख हैरान रह गए सब

83
0

महज 30 सेकेंड और 50 साल से बंद ‘रहस्यमयी’ तिजोरी खुल गई, जिसको अब तक कई लोगों ने खोलने की कोशिश किया था, लेकिन किसी को सफलता नहीं मिली थी। ये कारनामा कनाडा के रहने वाले स्टीफन मिल्स नामक शख्स ने किया है। हैरानी की बात तो ये है कि मिल्स ने पहले ही प्रयास में इस ‘रहस्यमयी’ तिजोरी को खोलने में सफलता हासिल किया है।

दरअसल, स्टीफन मिल्स अपने परिवार के साथ ही अल्बर्ता प्रांत में स्थित वर्मिलियन हेरिटेज म्यूजियम घूमने गए हुए थे। वहां पर प्रदर्शनी में कई सारी वस्तुएं रखी हुई थीं। वहीं पर वो ‘रहस्यमयी’ तिजोरी भी रखी थी, जो की 1970 के दशक से ही बंद थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह तिजोरी पहले ब्रंसविक के एक होटल में पड़ी हुई थी, जिसको आखिरी बार साल 1906 में खोला गया था। हालांकि फिर इसे 1970 के दशक में बंद कर दिया गया और 1990 के दशक में उस होटल के मालिक ने तिजोरी को म्यूजियम को दान दे दिया।

म्यूजियम ने उस तिजोरी को खोलने की कई बार कोशिश किया था। उसको खुलवाने के लिए विशेषज्ञों को भी बुलाया गया, लेकिन सब नाकाम रहे। आखिरकार इतने लंबे अरसे के बाद मिल्स ने वो कर दिखाया, जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी।

मिल्स ने 20-40 और 60 नंबर आजमाते हुए तिजोरी को एक ही बार में खोल दिया है। बीबीसी के मुताबिक, पेशे से वेल्डर मिल्स ने बताया कि तिजोरी का ताला अजीब नंबरों का एक जोड़ था। उन्होंने घड़ी के हैंडल की दिशा में 20 नंबर को तीन बार घुमाया, फिर 40 नंबर को विपरीत दिशा में दो बार और आखिर में फिर सीधी दिशा में 60 नंबर को एक बार घुमाया और तिजोरी खुल गई।

हालांकि रहस्यमयी मानी जा रही उस तिजोरी में कोई खजाना नहीं बल्कि 1970 के दशक की रेस्टोरेंट के ऑर्डर की एक बुक थी, जिसमें मशरूम बर्गर और सिगरेट के पैकेट की रसीदें थीं, जिनका अब कोई मूल्य नहीं है।