Home विदेश मुंह की बजाय इस अंग में बढ़ रहा था दांत, डॉक्टर भी...

मुंह की बजाय इस अंग में बढ़ रहा था दांत, डॉक्टर भी हो गए हैरान? जानिए मामला

66
0

वैसे तो सामान्य तौर पर बच्चों के दांत मुंह में ही निकलते हैं पर क्या आपने कभी भी ये सुना है कि किसी बच्चे के दांत उसके टेस्टिकल्स यानी की अंडकोष में बढ़ रहे हों। दरअसल, एक ऐसा ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक मॉस्को में एक किशोर का एक दांत उसके मुंह के बजाए टेस्टिकल्स में विकसित हो रहा था। दरअसल, इस लड़के के मुंह के ऊपरी भाग का एक दांत लापता था, जो उसके टेस्टिकल्स में मिला। जब की परिजन बच्चे को लेकर डॉक्टर के पास गए तो इस बात की आशंका जताई गई की बच्चे को टेस्टिकुलर कैंसर है।

इसके बाद टेस्टिकुलर से इस गांठ को निकालने के लिए डॉक्टरों ने सर्जरी किया पर सर्जरी के बाद पता चला कि बच्चे के टेस्टिरल्स में बढ़ रहा कोई कैंसर का गांठ नहीं है, बल्कि एक दांत था। खबरों के मुताबिक बच्चे का ऑपरेशन मॉस्को के मोरोजोव चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में किया गया।

इसमें मौजूद डॉक्टरों की मानें तो यह टेराटोमा ट्यूमर का एक दुर्लभ मामला था जो स्टेम सेल्स की खराबी की वजह से जन्म से पहले ही बच्चे को हो गया था। इस बीमारी के कारण बच्चे का एक दांत मुंह में विकसित होने के बजाय टेस्टिकल्स में बढ़ने लगा था। इस तरह का ट्यूमर महिलाओं के गर्भाशय और पुरुषों के टेस्टिकल्स में पाया जाता है।