Home स्वास्थ भुट्टा खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना इन...

भुट्टा खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना इन बीमारियों का हो जाएंगे शिकार

69
0

भुट्टा खाने का असली मजा बारिश के दिनों में है. भुट्टे पर लगा मसाला और नींबू इसके स्वाद को और भी ज्यादा दुगना कर देते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि भुट्टा खाना जितना टेस्टी लगता है. उतना ही आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

दरअसल भुट्टे के अंदर प्रोटीन और फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जोकि आपकी हड्डिया को मजबूत बनाती है. इसी के साथ ही ये आपके शरीर को ताकत देने का भी काम करते हैं. लेकिन कभी भी खाना खाने के बाद भूलकर भी पानी पीने की गलती न करें. भुट्टा खाने के बाद तुरंत पानी पीने से आप कई सारी बिमारियों को अपने घर में न्यौता दे देंगे.

कहा जाता है कि भुट्टा भारी होता है और इसे खाने के बाद पानी पीने से पेट भर जाता है. जिसके चलते आपके पेट में ऐठन और सड़न होने लगती है. भुट्टा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मेटाब्लॉजिम तेज हो जाता है. इसी के चलते भुट्टा खाने के बाद कभी भी पेट भर कर पानी नहीं पीना चाहिए.

इसी के साथ भुट्टा खाने के बाद तुरंत दूध भी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर की चर्बी जमा हो जाती है. क्योंकि दोनों ही गरिष्ठ होते हैं. वहीं भुट्टा खाने के बाद जूस पीना भी किसी खतरे से खाली नहीं होता है. इसको पीने से यह आपके पोषक तत्व अवशोषित करने की प्रक्रिया को रोक देता है.