Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें मुस्लिम डिलीवरी बॉय लेकर आया खाना, कस्टमर ने लेने से किया इनकार

मुस्लिम डिलीवरी बॉय लेकर आया खाना, कस्टमर ने लेने से किया इनकार

91
0

फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी से एक कस्टमर ने केवल इसलिए खाना लेने से मना कर दिया, क्योंकि डिलीवरी बॉय मुस्लिम था. हैदराबाद में अजय कुमार नाम के एक शख्स ने स्विगी से खाना ऑर्डर किया. खाना ऑर्डर करते वक्त अजय कुमार ने लिखा था कि डिलीवरी बॉय हिंदू होना चाहिए. जब डिलीवरी बॉय मुस्लिम निकला तो उन्होंने खाना लेने से मना कर दिया. कुछ महीनों पहले जोमैटो को भी ऐसे ही हालात का सामना करना पड़ा था.

खबर के मुताबिक, ये घटना सोमवार, 21 अक्टूबर की है.अजय ने फलकनुमा के ग्रैंड बावर्ची रेस्टोरेंट से स्नैक आइटम चिकन-65 ऑर्डर किया था. ऑर्डर देते वक्त अजय ने लिखा था कि खाने को कम स्पाइसी रखें और ‘डिलीवरी बॉय हिंदू हो. सभी रेटिंग इसी पर बेस्ड होगी.’ ये डिलीवरी मुदस्सर उमर नाम के डिलीवरी बॉय को मिली.

जब उमर ने एड्रेस पूछने के लिए अजय को फोन किया, तो उन्होंने उसका नाम पूछा. बतौर उमर , ‘उन्होंने मुझसे मेरा नाम पूछा और जब मैंने बताया तो वो गुस्सा हो गए. उनकी पसंद का खयाल नहीं रखने पर वो मुझपर चिल्लाने लगे. उन्होंने कहा कि वो ऑर्डर को रिजेक्ट कर रहे हैं क्योंकि मैं एक मुस्लिम हूं.’

इसके बाद, अजय कुमार ने स्विगी के कस्टमर केयर पर फोन कर भी अपनी शिकायत दर्ज कराई. अजय ने कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से अपना ऑर्डर कैंसल करने और पैसे वापस करने के लिए कहा. जब एग्जीक्यूटिव ने उन्हें बताया कि 95 रुपये कैंसिलेशन चार्ज लगेंगे और बाकी बची राशि 5-7 वर्किंग डे में उनके अकाउंट में रिफंड कर दी जाएगी, तो अजय ने कहा कि उन्हें पैसे खोने से फर्क नहीं पड़ता, लेकिन वो एक मुस्लिम का डिलीवर किया हुआ खाना स्वीकार नहीं करेंगे.

साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे उमर ने कहा कि चूंकि वो ग्राहक के पास थे, इसलिए ऑर्डर उन्हें मिल गया. मुंबई मिरर से उमर ने कहा’फैक्ट यही है कि स्विगी किसी के धर्म पर नहीं जाता है. आपको फलकनुमा एरिया में कोई हिंदू डिलीवरी बॉय नहीं मिलेगा.’

इस मामले पर राजनीतिक पार्टी मजलिस बचाओ तहरीक (MBT) के अध्यक्ष अमजादुल्लाह खान ने कहा कि कोई धर्म के आधार पर खाने को कैसे मना कर सकता है. उन्होंने कहा, ‘ग्रैंड बावर्ची रेस्टोरेंट भी एक मुस्लिम का ही है. शायद, कस्टमर को ये मालूम न हो.’ खान ने कहा कि उन्होंने स्विगी से पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को कहा है. लेकिन अब तक स्विगी का इसे लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है.