Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : बाजार में उमड़ी भीड़ को संभालने में पुलिस का छूटा...

छत्तीसगढ़ : बाजार में उमड़ी भीड़ को संभालने में पुलिस का छूटा पसीना

34
0

राजधानी रायपुर में धनतेरस और लक्ष्मी पूजा की खरीदारी करने मुख्य बाजार में उमड़ी भीड़ को संभालने में पुलिस बल का पसीना छूट गया। खासकर मालवीय रोड, सदर बाजार, गोलबाजार, चिकनी मंदिर रोड, रहमानिया चौक पर शाम ढलते ही भारी भीड़ उमड़ने से जाम के हालात निर्मित हो गए। हालांकि थाने के पुलिस जवान और ट्रैफिक बल बार-बार भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही जाम को हटवाने में जुटे रहे। पुलिस ने ड्रोन कैमरे से पूरे बाजार की निगरानी करवाई। वहीं आइटीएमएस के तहत लगे कैमरे से भी बाजार की भीड़ पर पुलिस अफसर नजर रखे हुए थे। मुख्य बाजार में जाम लगने पर आइटीएमएस कंट्रोल रूम मैसेज प्रसारित कर बल को जाम हटाने निर्देशित किया जा रहा था। चार पहिया और दोपहिया वाहन से खरीदारी करने पहुंचे सैकड़ों लोगों ने निर्धारित पार्किंग स्थल पर गाड़ी पार्क की।

धनतेरस की खरीदारी करने के लिए मुख्य बाजार में करीब तीन लाख से अधिक लोग पहुंचे। इससे दिन भर बाजार गुलजार रहा। दीए की खरीदी से लेकर पूजन सामग्री खरीदने शहर के अलावा आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के रहवासी भी आए। धनतेरस के अवसर पर सराफा बाजार, कपड़ा, साज-सज्जाा के लिए फूल, झालर, लाइट, तोरण, मोर पंख, धान की रेशम का हार, आम का तोरण, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, बर्तन आदि की दिन भर मांग रही।

जगह-जगह फोर्स, नहीं हुई कोई वारदात

मुख्य बाजार में खरीदारी करने उमड़ी लोगों की भीड़ को ध्यान में रखकर करीब साढ़े तीन सौ पुलिस फोर्स की तैनाती जगह-जगह होने से कोई भी घटना नहीं हुई। हाथ मारने की फिराक में लगे उठाईगीर, चोर, लुटेरे पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को भांपकर शांत रहे। राजधानी में प्रवेश करने वाले 10 मार्गों पर पुलिस ने नाकाबंदी कर आने-जाने वाले वाहनों की जांच बुधवार रात से ही शुरू कर दी थी, वहीं 19 फिक्स पाइंट पर तैनात बल लगातार चेकिंग अभियान में जुटा रहा है। मुख्य बाजार में सभी पुलिस थानों की एक-एक पैदल पेट्रोलिंग पार्टी के साथ ट्रैफिक पुलिस की 27 बाइक पेट्रोलिंग और छह क्रेन पेट्रोलिंग घूम-घूमकर स्थिति का जाएजा लेती रही।

स्कार्फ बांधने वालों को रोका, तस्दीक के बाद छोड़ा

मालवीय रोड, सदर बाजार, गोलबाजार, एमजी रोड, केके रोड, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, पंडरी कपड़ा मार्केट के अलावा शहर के अन्य प्रमुख बाजार में पुलिस के जवान सादी वर्दी में घूम-घूमकर संदिग्ध चेहरों पर नजर गड़ाए हुए थे। चेहरे पर रूमाल या र्स्काप बांधकर घूमने वालों पचास से अधिक लोगों को रोक-रोक पूछताछ की गई। तस्दीक होने के बाद ही उन्हें छोड़ा। उठाईगीर, लुटेरे और चोरों को दबोचने के लिए महिला सिपाही सादी वर्दी में सोने-चांदी के जेवर पहनकर शाम से लेकर देर रात तक बाजार में घूमती रहीं लेकिन उनके जेवरों पर हाथ लगाने की जुर्रत कोई भी नहीं कर सका।

आउटर की कालोनी में फिर दबिश

दीपावली के मद्देनजर शुक्रवार सुबह फिर पुलिस बल ने हाउसिंग बोर्ड कालोनी सेजबहार, बोरिया खुर्द, बोरिया कला समेत अन्य कालोनियों में दबिश दी। इस दौरान मकानों में रहने वाले लोगों के नाम,पता लिखने के साथ उनका आईडी प्रूफ चेक किया गया। बिना किरायानामा और थाने को जानकारी दिए बगैर रहने वाले करीब बीस किराएदारों को थाने में बैठाया गया। बाद में मकान मालिक के आने पर तस्दीक के बाद छोड़ा गया। मकान मालिकों को हिदायत दी गई कि बिना आईडेंटी प्रूफ के किसी को भी मकान किराये पर न दे। पुलिस को किरायानामा के साथ किरायेदार की नियमित जानकारी दे।