Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें बिक गई उदयपुर की सबसे खूबसूरत 5 सितारा होटल लीला, ब्रुकफील्ड ने...

बिक गई उदयपुर की सबसे खूबसूरत 5 सितारा होटल लीला, ब्रुकफील्ड ने 2.13 अरब में खरीदा

40
0

उदयपुर. विश्‍व के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक उदयपुर के पीछोला किनारे स्थित पांच सितारा होटल लीला को 2 अरब 13 लाख रुपए में होटल लीला वेंचर्स से खरीद लिया. इस सौदे से सरकार को भी 16 करोड़ से ज्यादा की स्टांप ड्यूटी मिली है. कंपनी ने पहले 1 अरब और 87 लाख रुपए में खरीद के दस्तावेज पेश किए थे, लेकिन मूल्यांकन में इस प्रॉपर्टी की कीमत करीब 2 अरब 13 लाख रुपए सामने आई.

डीआईजी स्टाम्प श्वेता फगेड़िया ने बताया कि मूल्यांकन के लिए पंजीयन कार्यालय की टीम ने होटल लीला वेंचर्स के 80 लग्जरी रूम्स, फ्लेट्स, पार्किंग एरिया आदि का मौका मुआयना कर रिपोर्ट तैयार की. पंजीयन कार्यालय-2 के अधिकारियों के मुताबिक लीला होटल पैलेस उदयपुर का बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट स्क्लोस उदयपुर प्राइवेट लिमिटेड, ब्रुकफील्ड ग्रुप ऑफ कनाडा के बीच हुआ है. गौरतलब है कि मुंबई स्टॉक्स एक्सचेंज ने अधिसूचना जारी कर बताया था कि होटल लीला वेंचर्स के बिजनेस को अब ब्रुकफील्ड कंपनी ने खरीद लिया है. दोनों के बीच बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट हुआ है. होटल लीला वेंचर्स के भी 18 मार्च और 10 अगस्त, 2019 को पोस्टल वाॅलेट नोटिस में जिक्र है कि उनका बिजनेस ब्रुकफील्ड ने खरीद लिया है.

प्रतिद्वंद्वी समूहों को टक्कर देते समूह में आई पूंजी की कमी

होटल लीला वेंचर को 1986 में सीपी कृष्णन नैयर ने शुरू किया था. एक समय ऐसा था, जब होटल लीला वेंचर अपने कारोबारी प्रतिद्वंद्वी होटल समूहों को कड़ी टक्कर देता था. कुछ साल से होटल पूंजी की कमी से जूझ रहा है. होटल लीला वेंचर के नई दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई, मुंबई और उदयपुर में 1,400 कमरों के लग्जरी होटल हैं. प्रबंधन ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा कि कंपनी बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली और उदयपुर स्थित होटलों के साथ ही लीला पैलेस एंड रिसोर्ट्स में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी.