Home विदेश अंतरिक्ष में ये है तारों की नर्सरी, यहां बन रहे हैं तारे,...

अंतरिक्ष में ये है तारों की नर्सरी, यहां बन रहे हैं तारे, देखिए नासा की तस्वीरें

78
0

अंतरिक्ष में तारों का समूह अजीब-अजीब दृश्य रचते हैं. नंगी आंखों से ही इनमें से कई संरचनाओं को आप आसानी से रात के वक़्त देख सकते हैं. ऐसा ही एक कॉन्स्टेलशन है ओरियन. ओरियन तारों का एक गुच्छा है जिनमें मुख्य तौर पर सात तारे मौजूद हैं. लेकिन, इस मंडल के मध्य में एक सीध में मौजूद तीन चमकदार तारों से आप ज़रूर वाकिफ़ होंगे. इसी ओरियन तारामंडल में इन दिनों अजीब घटना घट रही है. नासा ने जो तस्वीरें जारी की हैं वो बेहद रोमांचक और दिलचस्प है.


हमारी आकाशगंगा में मौजूद ओरियन तारामंडल के बीच इन दिनों गैस और धुंध का बड़ा गुबार उठा हुआ है जिसकी चमक लाजवाब है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये एक विशाल नेबुला है. अंतरिक्ष विज्ञान में नेबुला का मतलब होता है गैस का ऐसा विशाल भंडार जहां पर नए तारों का निर्माण हो रहा हो. यानी नेबुला एक तरह से तारों की नर्सरी है.

नासा द्वारा जारी तस्वीर में साफ़ दिख रहा है कि ओरियन तारामंडल में इन दिनों चमकीली गैस का भंडार लगातार बड़ा होता जा रहा है. पृथ्वी से क़रीब 1500 प्रकाश वर्ष दूर इस जगह पर आने वाले दिनों में नए तारे देखने को मिल सकते हैं. नासा के मुताबिक़ इंटरस्टेलर में गैस की चमक और तेज़ होती जा रही है. इंटरस्टेलर का मतलब होता है दो तारों के बीच की ख़ाली जगह.

इसका मतलब साफ़ है कि अगर इन ख़ाली जगहों पर हाइड्रोजन और हीलियम गैस की बहुलता होगी तो गुरुत्वाकर्षण के चलते सिकुड़ने के बाद यही गैस कुछ नए-नवेले तारों को जन्म दे सकती हैं. नासा ने तस्वीरों में से गर्द-गुबार के असर को हटाकर वास्तविक दृश्य को सामने रखने की कोशिश की है ताकि गैसों की चमक साफ़-साफ़ दुनिया के सामने आ सके.

नासा के मुताबिक़ ओरियन का ये नेबुला क़रीब 40 प्रकाश वर्ष में फैला है. ये हमारी आकाशगंगा के उसी बेल्ट में वक्र में मौजूद है जहां पर हमारा सूरज स्थित है.