Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ कांग्रेस ऑनलाइन बनाएगी सदस्य, दो नवंबर को दिल्ली में बैठक

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ऑनलाइन बनाएगी सदस्य, दो नवंबर को दिल्ली में बैठक

43
0

कांग्रेस के ऑनलाइन सदस्यता अभियान को लेकर शनिवार को दिल्ली में बैठक रखी गई है। इसमें सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों के अलावा प्रदेश महामंत्री प्रशासनिक, जिलाध्यक्ष और सदस्यता अभियान के प्रभारी सचिवों को बुलाया गया है। बैठक में शामिल होने के लिए शुक्रवार को छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रदेश महामंत्री गिरिश देवांगन व अस्र्ण भद्रा और जिलाध्यक्ष रवाना होंगे।

मिशन-2024 के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संगठन को मजबूत करने का फैसला लिया है। पिछले माह उन्होंने प्रदेश अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं की दो दिन बैठक लेकर मिशन-2024 पर चर्चा की थी। दोनों दिन उन्होंने सदस्यता बढ़ाने पर जोर दिया था। सोनिया ने 2022 तक सदस्यता अभियान को गंभीरता से चलाने के लिए कहा है। हर राज्य को सदस्यों की संख्या दोगुना करने का लक्ष्य मिला है।

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में लगभग छह लाख सदस्य हैं, जिसे बढ़ाकर 12 लाख करना है। अभी तक कांग्रेस रसीद बुक के माध्यम से सदस्य बनाया करती थी, लेकिन अब रसीद बुक के अलावा ऑनलाइन सदस्य बनाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए पार्टी एप जारी करेगी। प्रदेश पदाधिकारियों का कहना है कि दो नवंबर को होने वाली बैठक में एप का प्रेजेटेंशन होगा।

बायोडाटा, आधार कार्ड अपलोड करना होगा

प्रदेश पदाधिकारियों के मुताबिक ऑनलाइन सदस्यता अभियान में नए सदस्यों को डिजिटल फॉर्म भरना होगा। उसके साथ उन्हें अपना बायोडाटा, फोटो, वोटर आइडी कार्ड, आधार कार्ड भी अपलोड करना होगा। इसके बाद उन्हें ईमेल या मैसेज के माध्यम से सदस्यता क्रमांक भेजा जाएगा।

जहां ऑनलाइन सुविधा नहीं, वहां रसीद कटेगी

जिन स्थानों पर इननेट या ऑनलाइन सदस्य बनाने की सुविधा नहीं होगी, वहां रसीद काटकर सदस्य बनाए जाएंगे। सदस्यता बुक के लिए एआइसीसी से स्टेट कोड जारी होगा, उसके बाद बुक प्रिंट कराई जाएगी।