Home जानिए एल्कोहल का सेवन सेहत के लिए लाभकारी है , जानिए इसके लाजवाब...

एल्कोहल का सेवन सेहत के लिए लाभकारी है , जानिए इसके लाजवाब फायदे…

136
0

वर्तमान समय में लोग अक्सर पार्टी या ऐसे ही अल्कोहल का सेवन करने है। कुछ लोगों को तो शराब पीना अत्यधिक होता है। सामान्यतः आपने सुना होगा शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है लेकिन क्या आप जानते है सही मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। हाल ही एक शोध में बताया गया है कि दिन में 2 गिलास वाइन का सेवन अल्जाइमर बीमारी को दूर करने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा यह सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होती है।

इस शोध में बताया है कि कुछ मात्रा में शराब या वाइन का सेवन दिमाग से टॉक्सिक को बाहर निकालता है, जोकि अलजाइमर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसे पीने से दिल के रोग और कैंसर का खतरा भी बहुत कम हो जाता है। अमेरिका में यनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर की प्रोफेसर ने बताया कि लगातार लंबे समय और पूरा दिन इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है लेकिन दिन में 2 गिलास अल्कोहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

वाइन या दूसरी अल्कोहल का सेवन मेटाबॉलिज्म सही करके वजन कम करने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा इससे अनिद्रा, मुंह की बदबू, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, शरीर की सूजन, पाचन शक्‍ति मजबूत और पेट की गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद करता है।