Home समाचार बदला ATM से कैश निकालने का नियम, 1 दिसंबर से लागू होंगे...

बदला ATM से कैश निकालने का नियम, 1 दिसंबर से लागू होंगे नए नियम, लगेगा चार्ज

103
0

 LIC की हिस्सेदारी वाली निजी सेक्टर की बैंक IDBI बैंक ने एटीएम से कैश ट्रांजैक्शन के नियम में बदलाव किया है। आईडीबीआई बैंक ने ATM से कैश निकालने के नियम में बदलाव करते हुए कहा है कि नया नियम 1 दिसंबर से लागू होगा।

IDBI बैंक ने इस संबंध में अपने ग्राहकों को SMS के जरिए जानकारी दी है। बैंक ने एटीएम ट्रांजैक्शन के नियम में बदलाव करते हुए बैंक ने कहा है कि बैंक के ग्राहक अगर दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालते हैं और अगर ये ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो ग्राहकों को उसके बदले 20 रुपए का ट्रांजैक्शन चार्ज देना होगा।

बदला एटीएम ट्रांजैक्शन का नियम

आईडीबीआई बैंक ने एटीएम ट्रांजैक्शन नियम में बदलाव किया है। बैंक ने SMS भेजकर अपने खाताधारकों को नए नियम के बारे में अवगत कराया है। IDBI बैंक ने ग्राहकों को कहा है कि अगर वे नॉन IDBI बैंक एटीएम से कैश निकालते हैं और खाते में बैलेस कम होने की वजह से ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो ग्राहकों को इसके लिए 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना होगा।

1 दिसंबर से लागू होगा नया नियम

आपको बता दें कि अधिकांश पब्लिक और प्राइवेट बैंक मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन सुविधा मुहैया कराती है। एटीएम से ट्रां जैक्शन की लिमिट तय है। उस लिमिट के बाद ग्राहकों को चार्ज देना होता है।आईडीबीआई बैंक अपने एटीएम पर अनलिमिटेड एटीएम ट्रांजैक्शन की मुहैया कराता है, लेकिन अन्य बैंकों के एटीएम पर यह सीमा एक माह में अधिकतम 5 बार कैश निकासी रखी गई है। आपको बता दें कि IDBI बैंक में देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम की 51 फीसदी हिस्सेदारी है। LIC ने 2018 में बैंक की 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। थी।

कितना देना पड़ता है ट्रांजैक्शन चार्ज

IDBI Bank के अलावा अन्य बैंक भी अपने खाताधारकों से दूसरे बैंकों के एटीएम से कैश निकालने पर चार्ज वसूलते हैं, लेकिन इसकी सीमा निर्धारित है। अलग-अलग बैंक इसके लिए अलग-अलग चार्ज वसूलते हैं। जैसे बैंकों ऑफ बड़ौदा इसके लिए 20 रुपए फाइनेंशियल चार्ज वसूलते हैं। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक 20 रुपए वसूलता है। पंजाब नेशनल बैंक भी एक माह में 5 बार से ज्यादा दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपए वसलूता है।