Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें बायोमीट्रिक मशीन में अंगूठा लगवा ग्राहक सेवा केंद्र पर किसानों के खाते...

बायोमीट्रिक मशीन में अंगूठा लगवा ग्राहक सेवा केंद्र पर किसानों के खाते से मैनेजर ने एक करोड़ निकाले…

108
0

चित्रकूट के पहाड़ी में इलाहाबाद बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र के प्रभारी पर बायोमीट्रिक मशीन में अंगूठा लगवाकर किसानों के खातों से एक करोड़ रुपये से ज्यादा निकालने का आरोप लगा है। इस संबंध में ग्रामीणों ने कलक्ट्रेट में डीएम दफ्तर में शिकायतपत्र देने के बाद थाने में तहरीर दी। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। इन ग्रामीणों को करीब तीन माह पहले डिफेंस कॉरिडोर के लिए अधिगृहीत जमीन का मुआवजा मिला था। पहाड़ी ब्लॉक अंतर्गत बकटा सहित कई गांवों के बाशिंदे बृहस्पतिवार को जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे थे। इनका कहना है कि वे इलाहाबाद बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र से ही लेनदेन करते हैं।

डिफेंस कॉरिडोर के लिए अधिगृहीत जमीन का मुआवजा तीन महीने पहले ट्रेजरी के माध्यम से खाते में आया। वे अपने खातों से बीच-बीच में पैसा निकालने ग्राहक सेवा केंद्र जाते थे। शिकायतकर्ता धर्मेंद्र कुमार के मुताबिक एक सप्ताह पहले उन्हें बताया गया कि उनके खाते में पैसे खत्म हो गए हैं।

वह अवाक रह गए, क्योंकि उनके खाते में करीब पांच लाख रुपये बकाया थे। पिछले दो माह में उन्होंने 2-4 हजार रुपये अलग-अलग समय पर निकाले थे। धर्मेंद्र ने गांव के अन्य लोगों से बात की। पता चला, ऐसा कई लोगों के साथ हुआ है। ग्राहक सेवा केंद्र के प्रभारी व अन्य कर्मचारियों की मिलीभगत से यह जालसाजी हुई है।

वे लोग पैसा निकालने जाते थे तो कर्मचारी उनसे बायोमीट्रिकमशीन पर बार-बार अंगूठा लगाने को कहते थे। इस तरह के करीब 18-20 किसान हैं, जिनके खातों से रकम निकाल ली गई है। थानाध्यक्ष जय शंकर सिंह ने बताया कि ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक महेंद्र प्रताप के घर पुलिस भेजी गई थी। उसका कहीं पता नहीं चला।

परिवार के सदस्यों से पूछताछ की जा रही है। मामले रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है। इलाहाबाद बैंक के मैनजर विकास सिंह ने मामले पर कोई जानकारी देने से इंकार कर दिया। अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक राकेश सोनी ने बताया कि ग्राहक सेवा केंद्र से लेकर संबंधित बैक के कर्मचारियों से पूरी जानकारी मांगी गई है।