Home जानिए एलोवेरा बालों और त्वचा के लिए है नहीं है किसी वरदान से...

एलोवेरा बालों और त्वचा के लिए है नहीं है किसी वरदान से कम, जानिए इसके बेहतरीन फायदें…

37
0

एलोवेरा को लगभग सभी बीमारियों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही औषधि के रूप में किया जाता है। एलोवेरा का प्रयोग स्किन और बालों की समस्या दोनों के लिए बेहद कारगर होता है। इतना ही नहीं बाल और स्क्रीन के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। एलोवेरा की पत्तियों में जो जेल पाया जाता है। उसमें 96% पानी और कुछ कार्बनिक और अकार्बनिक योगिक विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं।

एलोवेरा में सबसे जटिल कार्बोहाइड्रेट और फैट मैन एंड पाया जाता है। उसका काम पोषक तत्वों को विषाक्त पदार्थों से बचाने के लिए और कोशिकाओं तक पहुंचने के लिए सहायता प्रदान करता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं एलोवेरा के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

एलोवेरा का इस्तेमाल स्क्रीन की बढ़ती उम्र के प्रभाव को बचाने से किया जाता है। आपको बता दें कि एलोवेरा में विटामिन सी विटामिन विटामिन के बीटा कैरोटीन में समृद्ध है जो एंटी एजिंग बड़ों के रूप में काम करता है। एलोवेरा हमारी स्कीन के डेड सेल्स निकालकर उसे चमकदार बनाने के लिए भी मददगार साबित होता है।

यही वजह है कि ज्यादातर विशेषज्ञों द्वारा एलोवेरा को यूज करने की बात कही जाती है एलोवेरा का प्रयोग करते समय सबसे साधारण तरीका यह है कि आप एलोवेरा की पत्तियों में जो जेल है। उसे अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से आपको जल्द ही अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।

एलोवेरा का प्रयोग बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह रोम शिद्रों को हटाकर रोम छिद्रों को साफ करने का काम करता है। यह बाजार से मिलने वाले प्रोडक्ट की तरह आपके बालों को कई तरीके से नुकसान नहीं पहुंचाता है।

बालों की जड़ों में एलोवेरा रक्त संचार को बढ़ाने का काम करता है। जिससे बाल टूटने झड़ने रोकने में मदद मिलती है वैसे एलोवेरा कैसे बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।