Home समाचार उप राष्ट्रपति ने कहा कि हिंदुस्तान दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती...

उप राष्ट्रपति ने कहा कि हिंदुस्तान दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक…

36
0

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बोला है कि आर्थिक वृद्धि दर में हाल की गिरावट के बावजूद हिंदुस्तान दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. उन्होंने वर्तमान नरमी को अर्थव्यवस्थाओं में स्वाभाविक उतार चढ़ाव के चक्र का परिणाम बताते हुए बोला कि एक अस्थायी दौर है व सरकार अर्थिक गतिविधयों में तेजी लाने के कोशिश कर रही है. नायडू शुक्रवार को रायपुर में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित भारतीय इकोनॉमिक एसोसिएशन के 102 वें सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे. नायडू ने बोला कि हाल के जीडीपी के आंकड़ों में गिरावट के बावजूद, हिंदुस्तान दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. अर्थव्यव्स्था में अस्थाई सुस्ती के दौर को बाज़ार की स्वाभाविक चक्रीय प्रवाह बताते हुए उन्होंने व्यक्तिगत क्षेत्र तथा अर्थशास्त्रियों से बोला कि ये समझना होगा कि मुक्त मार्केट व्यवस्था में संभावित मंदी एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. यह अर्थव्यव्स्था के नैसर्गिक चक्रीय प्रवाह का अंग है. व्यक्तिगत क्षेत्र को मुक्त मार्केट में इस अस्थाई दौर को स्वीकार करना होगा जिसका निवारण स्वाभाविक रूप से अर्थव्यवस्था में ही होता है. उन्होंने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए सरकार द्वारा किए गए तरीकों का उल्लेख किया.

गुरुवार को पहुंचे थे नायडू

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू गुरुवार को छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय प्रवास पर रायपुर पहुंचे थे. यहां प्रदेश के गवर्नर व सीएम ने उनका स्वागत किया. नायडू के आगमन पर गवर्नर अनुसुइया उइके, सीएम भूपेश बघेल व विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत ने उनकी अगवानी की. इस मौका पर नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक, पूर्व सीएम रमन सिंह व प्रदेश के वरिष्ठ ऑफिसर भी उपस्थित थे.

अधिकारियों ने बताया कि उपराष्ट्रपति रात्रि विश्राम राजभवन में किया और 27 दिसंबर को प्रातः काल आठ बजकर पांच मिनट पर भारतीय वायु सेना के विशेष हेलीकाप्टर से उड़ीसा के बालगींर के लिए रवाना हुए, जहां वह एक प्रोग्राम में भाग लेने के बाद दोपहर सवा एक बजे वापस लौटें.

उप राष्ट्रपति रायपुर के पंडित दीन दयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में भारतीय इकोनॉमिक एसोसिएशन के प्रोग्राम में मुख्य मेहमान के रूप में भाग लिया. इसके बाद शाम साढ़े पांच बजे भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से दिल्ली रवाना हो गए.