Home समाचार ट्रंप के काफिले की गाड़ियां पहुंची अहमदाबाद, सेना के उपग्रह को लाइव...

ट्रंप के काफिले की गाड़ियां पहुंची अहमदाबाद, सेना के उपग्रह को लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग करेगी कार, दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम.. देखिए

46
0

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की तैयारी जोरों पर चल रही है। ट्रंप की सुरक्षा के लिए उनके काफिले में चलने वाली गाड़ियां रविवार सुबह अहमदाबाद पहुंच चुकी हैं। भारत-अमेरिका दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसिया अपने स्तर तैयारियों में जुटी है। अमेरिकी वायुसेना के मालवाहक विमान हरक्यूलिस के जरिए ट्रम्प की सुरक्षा में शामिल गाड़ियां, स्नाइपर, स्पाई कैमरे और फायर सेफ्टी सिस्टम लाए गए। अमेरिका से ट्रम्प का विशेष सुरक्षा दस्ता भी अहमदाबाद पहुंचा है। हाईटेक सुरक्षा उपकरण भी लाए गए।

अमेरिका प्रेसीडेंट ट्रम्प का विशेष विमान एयरफोर्स-1 24 फरवरी को सुबह 11.55 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे। वहां से ट्रम्प और मोदी साबरमती आश्रम जाएंगे। वे दोनों वहां 25 मिनट रुकेंगे। दोनों नेता ‘इंडिया रोड शो’ करके दोपहर 1:15 बजे मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे। मोटेरा स्टेडियम में ट्रम्प और मोदी के ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए एक लाख से ज्यादा लोगों को बुलाया गया है। वे तकरीबन 150 मिनट अहमदाबाद में रुकेंगे। इसके बाद दोपहर 3:30 बजे दोनों नेता दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले का द व्हाइट हाउस कम्युनिकेशन एजेंसी की रोड रनर कार हिस्सा होती है। टैंक प्लेट से निर्मित यह कार मोबाइल कमांड एंड कंट्रोल व्हीकल के रूप में पहचानी जाती है। यह वाहन अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले का मुख्य कम्यूनिकेशन हब होता है। रोड रनर डुप्लेक्स रेडियो का उपयोग करने के साथ वीडियो स्ट्रीमिंग भी करती है, जो सीधे अमेरिकी सेना के उपग्रह भेजी जाती है। उपग्रह ही पृथ्वी पर मौजूद एंट्री प्वाइंट को सूचना वापस भेजता है।

ट्रम्प और नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के नए स्वरूप का उद्घाटन करेंगे। वहीं, ट्रम्प की यात्रा के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। सभी कार्यक्रमों के लाइव टेलीकास्ट के लिए दूरदर्शन 30 किमी से ज्यादा लंबी आप्टिकल फाइबर लाइन बिछा रहा है।

अमेरिकी टीम ने रविवार को स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा की। राष्ट्रपति ट्रम्प की सुरक्षा के लिए पुलिस के 65 एडिशनल सुपरिंटेंडेंट (एसीपी), 200 इंस्पेक्टर, 800 सब इंस्पेक्टर और 12 हजार सिटी पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। एनएसजी, सेंट्रल फोर्स, एसपीजी, एलआरडी, एसआरपीएफ और सीआरपीएफ समेत कुल 25 हजार जवान उनकी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। 19 फरवरी से सभी सुरक्षाबल अलर्ट मोड में आ जाएंगे।